सेहतमंद होती हैं सब्जियां, पर गर्मी में खा रहे हैं तो जानें कच्ची या उबली क्या ज्यादा फायदेमंद


Raw vs Boiled Vegetables: सब्जियां खाने से शरीर हेल्दी रहता है. इनमें डाइटरी फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. हम सभी मौसम के अनुसार, सब्जियां खाते हैं. सीजनल सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. कई लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि सब्जियां (Raw Vs Boiled Vegetables) कच्ची खाना चाहिए या पकाकर खाना फायदेमंद है. अगर आप भी नहीं जानते तो यहां जानें सब्जियों को खाने का सही तरीका…

 

कच्ची या पकी सब्जियां कौन ज्यादा फायदेमंद

बहुत से लोग कहते हैं कि सब्जियों को पकाने से विटामिन C जैसे तत्व नष्ट हो जाते हैं. यह बात बिल्कुल सही भी है. इसलिए कुछ सब्जियां कच्ची और कुछ पकाकर खानी चाहिए. कच्ची सब्जियां खाने से भी कई फायदे हैं और उबली सब्जियां भी शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं.इसलिए दोनों तरह की सब्जियां खाना शरीर की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं. हालांकि, ये सब्जियों के प्रकार पर निर्भर करती हैं.

 

कच्ची सब्जियां खाने के फायदे

1. सब्जियों में फाइबर पाया जाता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है. इससे पेट जल्दी भरता है और देर तक भूख कंट्रोल रहता है.

2. कच्ची सब्जियां खाने से वजन कम होता है. इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जो वेट लॉस में मददगार होता है.

3. बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी कच्ची सब्जियां अहम रोल निभाती हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल के नुकसान से बच सकते हैं.

 

पकी सब्जियां खाने के फायदे

1. उबली या पकाकर सब्जियां खाने से आसानी से पच जाती हैं.

  हल्के बुखार और सिरदर्द में भी खा लेते हैं पैरासिटामोल, हो जाइए सावधान, वरना...

2. सब्जियां पकाकर खाने से एसिडिटी, कॉस्टिपेशन और पेट फूलने जैसी समस्याएं नहीं होती है.

3. उबली सब्जियों में कैलोरी बेहद लो होता है, इन्हें खाने से वजन कम होता है, मोटापा नहीं बढ़ता है.

4. सब्जियां जब पका दी जाती हैं, तो उनके नुकसान पहुंचाने की आशंका कम हो जाती है. इससे पेट इंफेक्शन या बैक्टीरिया के नुकसान से बच सकते हैं.

 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment