सेहत के लिए वरदान से काम नहीं है किचन के ये 3 मसाले, एक साथ खाएं और इन बीमारियों से छुटकारा पाएं


Fenugreek Cumin, Ajwain Benefits: हमारे घर के किचन में कई ऐसे मसालें हैं जो सेहत के लिए रामबाण की तरह हैं. इनके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. इन्हीं में  जीरा, अजवाइन और मेथी भी शामिल हैं. इन तीनों ही मसालों के एक साथ इस्तेमाल करने से पाचन, मोटापा जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा कई और जबरदस्त फायदे (Fenugreek Cumin, Ajwain Benefits) होते हैं. तो चलिए जानते हैं मेथी, जीरा और अजवाइन खाने से क्या-क्या बेनिफिट्स मिल सकते हैं…

 

मेथी, जीरा, अजवाइन के फायदे

 

गैस-एसिडिटी की छुट्टी

मेथी, अजवाइन और जीरा में फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सिडेंट जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की सूजन को कम करने का काम करते हैं. इन तीनों के एक साथ सेवन करने से पेट में गैस और एसिडिटी से राहत मिल सकती है.

 

खुजली की समस्या से छुटकारा

मेथी, अजवाइन और जीरा कीटाणुनाशक गुणों से भरपूर होता है. इनके सेवन से खुलजी की समस्या दूर हो सकती है. यह स्किन पर होने वाली बैक्टीरियल और संक्रमण समस्याओं से भी राहत दिलाने का काम कर सकता है. 

 

एक्जिमा की समस्या कम करें

एटोपिक डार्माटाइटिस या एक्जिमा की वजह से स्किन पर दाने और सूजन आ जाते हैं. इससे खुजली, स्किन का फटना और खुरदुरी स्किन की समस्या भी होती है. इन सभी से बचाने में मेथी, जीरा और अजवाइन प्रभावी हो सकता है.  इन तीनों के मिश्रण से तैयार पेस्ट लगाने से स्किन के सफेद दाग या ल्यूकोडर्मा से भी छुटकारा मिल सकता है.

  Lewis Capaldi goes on most relatable foul-mouthed rant of all time about 'hating the f*****g gym'

 

डायबिटीज कंट्रोल करे

मेथी, जीरा और अजवाइन शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल रखता है. इनके एंटी-डायबिटीक गुण इंसुलिन लेवल को कम कर सकते हैं. इनके सेवन से डायबिटीज की समस्याओं को नियंत्रित किया जा सकता है.

 

वजन कम करने में मददगार

मेथी, जीरा और अजवाइन शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट कर अतिरिक्त फैट बर्न करने में मदद करता है. नियमित तौर पर इनके सेवन से शरीर का बढ़ता वजन कम हो सकता है. यह मोटापा कम करने में भी मददगार हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment