सोते समय कहीं आपके सीने से भी तो नहीं आ रही घरघराहट की आवाज, हो जाएं सावधान


Chest Wheezing: कई बार सोते समय सांस या छाती से घरघराहट की आवाज आती है. अक्सर हम इसे सामान्य खांसी-जुकाम के लक्षण समझ लेते हैं लेकिन कई बार यह भूल भारी भी पड़ सकती है. क्योंकि इस तरह के लक्षण कई बार गंभीर बीमारियों का संकेत भी करते हैं. इसलिए जब भी छाती से घरघराहट की आवाज (Chest Wheezing) आए तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए. आइए जानते हैं छाती में घरघराहट के मुख्य कारण क्या होते हैं.

 

कैंसर

छाती से घरघराहट की आवाज आना कई बार सामान्य होता है. हालांकि इसके पीछे सांस मार्ग में कैंसर हो सकता है. इसलिए अगर सांसों से तेज घरघराहट जैसी आवाज जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, ताकि समय पर इलाज हो पाए.

 

अस्थमा 

अस्थमा की समस्या इन दिनों तेजी से बढ़ रही है. इसकी मुख्य वजह फेफड़ों में सूजन होती है. ऐसे में छाती से सांस लेने पर घरघराहट की आवाज आती है. इस तरह के लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए. जिससे समय पर अच्छी तरह इलाज हो सके.

 

इंफेक्शन

सांसों से घरघराहट आने से सांस की नली में इंफेक्शन हो सकता है. इससे सांस लेने में काफी तकलीफ हो सकती है. अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखें तो डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए. इससे समय रहते समस्या को दूर कर सकते हैं.

 

पैनिक अटैक

पैनिक अटैक के कारण भी छाती से घरघराहट की आवाज आती है. पैनिक अटैक आने से वोकल मांसपेशियां में जलन या सूजन हो सकती है. ऐसी स्थिति में सीने में जलन जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. छाती या फिर सांसों से घरघराहट की कई वजह हो सकती हैं. हालांकि, यह सामान्य भी हो सकता है. इसलिए ऐसी समस्या होने पर ज्यादा घबराने की बजाय समय पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, ताकि गंभीर स्थिति होने पर भी आसानी से पता चल सके.

  Breastfeeding not only children has many benefits for the mother too

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment