सोते समय भी खुली रहती है विक्की कौशल की आंखें, जानें कितनी खतरनाक ये बीमारी


Vicky Kaushal : आपके चहेते स्टार विक्की कौशल आंखें खोलकर सोने की आदत है. वह नींद में बात भी करते हैं. हाल ही में ‘द ग्रेट इंडियन कपिल शो’ में विक्की कौशन के भाई सनी कौशल ने इस बात का खुलासा किया. उन्होंने बताया कि ‘कई बार विक्की रात में गहरी नींद में भी बातें करने लगते हैं और आंखें खोलकर सोते हैं.’ सनी कौशल ने यह भी बताया कि ‘जब विक्की नींद में बातें करते हैं तो उनकी पूरी आंखें खुली होती हैं. ऐसे में यह समझना कठिन हो जाता है कि वह सो रहा है या नहीं.’ ऐसे में आइए जानते हैं कि विक्की कौशल की यह बीमारी कितनी गंभीर है…

 

रात में आंखें खोलकर सोने का कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नींद में आंखें खोलकर रहना नॉक्टर्नल लैगोफथाल्मोस (Nocturnal lagophthalmos) कहलाता है. इसका कारण जेनेटिक भी हो सकता है. इसके अलावा मांसपेशियों के कमजोर होने या किसी अन्य बीमारी की वजह से भी गहरी नींद में आंखें खुली रह सकती हैं.

 

नींद में आंखों खुली रखना कितना गंभीर

डॉक्टर का कहना है कि कई मामलों में ऐसा होना ज्यादा चिंताजनक नहीं होता है. आमतौर पर आंखें खुली रहने के बावजूद भी कई लोग गहरी नींद सोते हैं. हालांकि, कुछ लोगों के लिए यह परेशानी भरा भी हो सकता है. नींद में आंखें खुली रहने से कुछ लोगों को आई ड्राईनेस की समस्या हो सकती है. इसके अलावा इससे नींद की गुणवत्ता भी खराब हो सकती है. ऐसे में इस तरह की परेशानी का सामना कर रहे लोगों को जांच करवाना चाहिए.

  Raw or Cooked Sprouts: Which is More Beneficial for the Stomach and What is the Right Way to Eat It?

 

नींद में बोलना कितना खतरनाक

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि नींद में बोलना या बात करने का मुख्य कारण रैपिड आई मूवमेंट (REM) होता है. ऐसा आमतौर पर चिंताजनक नहीं होती है. अगर नींद में कभी-कभी बात करते हैं तो यह नॉर्मल होता है लेकिन कई बार ज्यादा स्ट्रेस लेने या नींद न पूरी होने के चलते इंसान सोते समय बड़बड़ाने लगता है. इसलिए तनाव से बचने के लिए 8-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment