हार्ट अटैक और डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारियों से रहना है दूर तो इस्तेमाल करें ये ऑयल-Harvard Study


Olive Oil: खानपान का हमारी सेहत पर सीधा असर होता है. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करने की सलाह देते हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स एक चीज पर सबसे ज्यादा जोर देते हैं, वो खाने का तेल है, जिसके सही होने पर शरीर कई बीमारियों से दूर रह सकता है. इसको लेकर एक शोध में बताया गया है कि अगर ऑलिव ऑयल (Olive Oil Benefits) का सेवन करें तो शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. यह न सिर्फ हार्ट डिजीज के खतरों को कम करता है बल्कि डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाने का काम करता है. ऐसे में आइए जानते हैं इस तेल के फायदे…

 

ऑलिव ऑयल के क्या फायदे

शोधकर्ताओं ने एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल को सुपरफूड की तरह ही बताया है. ब्राउन यूनिवर्सिटी की एसोसिएट प्रोफेसर मैरी फ्लिन ने 20 से ज्यादा साल तक इस तेल पर किए गए शोध में पाया कि ऑलिव ऑयल जिस तरह शरीर को फायदे पहुंचाता है, वह बेहतरीन है. ऐसे में अगर आहार में इस ऑयल को शामिल कर लिया जाए तो कई तरह की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में भी पाया गया है कि प्रतिदिन एक चम्मच ऑलिव ऑयल के सेवन से डिमेंशिया (Dementia) का खतरा उन लोगों की तुलना में 28% कम होता है, जो इसका सेवन नहीं करते हैं.

 

शोधकर्ताओं का क्या कहना है

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऑलिव ऑयल में हाई लेवल के कंपाउंड पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जबरदस्त तरीके से फायदेमंद हैं. लाखों लोगों पर किए गए अध्ययनों में पाया गया कि रोजाना एक्स्ट्रा 5 ग्राम ऑलिव ऑयल कई क्रोनिक बीमारियों से मौत के रिस्क को 4% तक कम कर सकता है. एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल में पॉलीफेनोल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर में इंफ्लामेशन को कम करता है. 

  सावधान ! मेंटल हेल्थ को भी बुरी तरह प्रभावित कर रहा है Air Pollution, ट्रिगर हो सकता है स्ट्रेस

 

हार्ट अटैक और डिमेंशिया का खतरा कम 

7 देशों के अध्ययन में विशेष तौर से हार्ट डिजीज पर ऑलिव ऑयल के प्रभावों को देखते हुए शोधकर्ताओं ने पाया कि इसमें दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और पॉलीफेनोल्स की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो दिल की बीमारियों का खतरा कम कर हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने का काम कर सकते हैं. वहीं, हार्वर्ड वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में दावा किया कि ऑलिव ऑयल से डिमेंशिया के खतरे को कम कर सकता है.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment