करवा चौथ व्रत खोलने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना तबीयत का हो जाएगा कबाड़ा


Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के मौके पर सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं, ऐसे में दिन भर भूखा प्यासा रहने के बाद जब शाम को कुछ खाया जाता है तो अचानक से कुछ खाने से तबीयत खराब हो जाती है. अक्सर महिलाओं का सवाल रहता है कि करवा चौथ का व्रत कैसे खोलना चाहिए और ऐसी कौन सी चीज हैं जिन्हें हमें खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि करवा चौथ व्रत के दौरान आप कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे तबीयत का कबाड़ा हो जाता है और हेल्थ बिगड़ सकती है. तो हम आपको बताते हैं कुछ टिप्स जो आपको व्रत खोलने के दौरान ध्यान में रखना चाहिए.

 

हेल्दी सरगी से करें शुरुआत 

सबसे पहले करवा चौथ की शुरुआत एक हेल्दी तरीके से होनी चाहिए. सरगी में आप ड्राई फ्रूट्स, दूध से बनी चीजें, ताजा फल, नारियल पानी ऐसी चीजों का सेवन करें, जो दिन भर आपको एनर्जेटिक बनाए रखें और डिहाइड्रेशन ना होने दें.

 

करवा चौथ व्रत खोलते समय इन चीजों का रखें ध्यान 

1. जब आप करवा चौथ का व्रत खोलती हैं, तो सबसे पहले आप थोड़ा-थोड़ा करके पानी पिएं. एकदम से पानी पीने से खाली पेट में पानी भर जाता है और वोमिटिंग होने के चांसेस रहते हैं.

 

2. व्रत खोलने के बाद आप नींबू पानी, फ्रूट जूस, नारियल पानी, छाछ या लस्सी भी ले सकती हैं, यह आपको हाइड्रेशन देने का काम करते हैं और दिनभर की थकान को भी दूर करता है.

  5 Nutritionists Share Their Go-To Breakfast Ideas

 

3. करवा चौथ व्रत खोलने के बाद तुरंत चाय या कॉफी का सेवन नहीं करें, क्योंकि यह खाली पेट में एसिड रिफ्लेक्ट करती है और इससे एसिडिटी और पेट में मरोड़ जैसी समस्या हो सकती है.

 

4. करवा चौथ का व्रत खोलने के बाद आप मिठाई या खीर खाने की जगह खजूर, अंजीर, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स पहले खा सकती है और जब आपका पेट थोड़ा भर जाए इसके बाद कुछ मीठे का सेवन कर सकती हैं.

 

5. करवा चौथ व्रत खोलने के तुरंत बाद हैवी मील लेने से बचना चाहिए, अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं होटल में जाकर हैवी डाइट लेती है जिससे अगले दिन पेट भारी हो जाता है. आप करवा चौथ व्रत खोलने के बाद इडली, मूंग का चीला, खिचड़ी, वेजिटेबल सूप जैसी चीजों का सेवन कर सकती हैं.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment