कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ब्रेकफास्ट स्किप करने की गलती, आपकी आदत दे सकती है डायबिटीज को दावत


World Diabetes Day 2023: न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट हमारी बॉडी को हेल्दी और फिट रखती है. लेकिन जिस तेजी से लाइफ स्टाइल बदल रही है और खराब खानपान हमारे रूटीन का हिस्सा बनता जा रहा है उसे देखते हुए बीमारियां शरीर में घर करने लगी हैं.  कुछ लोग लापरवाही के चलते तो कुछ जल्दबाजी की वजह से अपना ब्रेकफास्ट जानबूझकर स्किप कर देते हैं. वहीं कुछ लोग वजन घटाने के चक्कर में नाश्ता ना करने का फैसला करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि ब्रेकफास्ट स्किप करना आपकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है. दरअसल नाश्ता दिन का सबसे इंपॉर्टेंट मील है.  अगर सुबह का नाश्ता ना किया जाए तो यह डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को न्योता दे सकता है. सुबह ब्रेकफास्ट न करने वालों में हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. डायटिशियन के मुताबिक, सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण होता है. मेटाबॉलिक प्रोसेस के लिए भी यह काफी जरूरी होता है. आइए जानते हैं सुबह के ब्रेकफास्ट को लेकर लापरवाही करने के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं…

 

क्यों जरूरी है ब्रेकफास्ट 

कई स्टडी में पता चला है कि अगर सुबह ब्रेकफास्ट पौष्टिक और भरपेट करते हैं तो हेल्थ बेहतर रहती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि सुबह पौष्टिक नाश्ता करने वालों में वजन की समस्या नहीं होती और मोटापा भी नहीं बढ़ता है. इससे कई क्रोनिक बीमारियों का खतरा भी नहीं रहता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप नाश्ता छोड़ते हैं तो दूसरी चीजें खाने की आशंका बढ़ जाती है, जिससे बॉडी को एक्स्ट्रा कैलोरी मिलने लगती  है. इस हैबिट्स से इंसुलिन स्पाइक्स भी हो सकती है. इससे डायबिटीज और शरीर में फैट बढ़ सकता है.

  चेहरे की त्वचा के लिए रामबाण है बेकिंग सोडा, इस तरह करना होगा इस्तेमाल

 

दिल को खतरा

जामा जर्नल में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक, सुबह का ब्रेकफास्ट न करने वालों में दूसरों की तुलना में हार्ट अटैक का खतरा 27% तक ज्यादा रहता है. इससे दिल की कई बीमारियां भी बढ़ सकती हैं.

 

डायबिटीज का रिस्क

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक स्टडी के अनुसार, 6 साल तक चले एक रिसर्च में 46,289 महिलाओं को शामिल किया गया. जिसका परिणाम आश्चर्यजनक पाया गया. जिन महिलाओं ने सुबह का नाश्ता नहीं किया, उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा पाया गया. इसकी वजह इंसुलिन स्पाइक और ज्यादा वेट होना था.

 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

एक्सपर्ट के मुताबकि, सुबह का नाश्ता बॉडी के एनर्जी लेवल मेंटेन रखता है और एक्टिव बनाने का काम करता है. इससे ग्लूकोज की आपूर्ति होती है और आवश्यक पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. अगर ब्रेकफास्ट में फल, सलाद, दूध और बाकी पौष्टिक चीजें शामिल हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment