क्या होता है कोजी कार्डियो, सोशल मीडिया पर तेजी से ट्रेंड कर रहा ये फिटनेस ट्रेंड


Cozy Cardio:

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो वजन कम तो करना चाहते हैं लेकिन हार्डकोर वर्कआउट का नाम सुनते से ही पसीने आ जाते हैं? तो आज हम आपको बताते हैं ऐसे फिटनेस ट्रेंड के बारे में जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और इसे करके आप आसानी से अपना वेट और फैट लॉस कर सकते हैं. इसके लिए आपको हार्डकोर वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका नाम ही आरामदायक कार्डियो यानी कि कोजी कार्डियो है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कोजी कार्डियो के बारे में.

 

क्या होता है कोजी कार्डियो 

कोजी कार्डियो एक फिटनेस रूटीन है, जिसमें बहुत ज्यादा कूदने और हाई इंटेंसिटी वाले वर्कआउट शामिल नहीं होते है. कोजी का मतलब ही होता है आरामदायक यानी कि ऐसी कार्डियो एक्टिविटी जो हम आराम से कर सके और इसे करने से किसी भी प्रकार का कोई तनाव या स्ट्रेस बॉडी पर ना पड़े. इन दिनों सोशल मीडिया पर कोजी कार्डियो खूब वायरल हो रहा है, जिसे करके लोग आसानी से अपना वेट और फैट लॉस कर सकते हैं.

 

कोजी कार्डियो करने के फायदे 

इन दिनों हम देखते आ रहे हैं कि कई सारे लोगों को जिम में ही वर्कआउट करते समय हार्ट अटैक आ गया है. ऐसे में कोजी कार्डियो को WHO भी कारगर मान रहा है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि नियमित रूप से कोजी कार्डियो एक्टिविटी करने से हार्ट हेल्थ, स्ट्रोक, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद मिल सकती है और इससे आपकी लाइफस्टाइल में भी सुधार होता है. यह एक्सरसाइज 16 से 64 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग भी कर सकते हैं. 

  Who are these mental health experts working with police?

 

कैसे करें कोजी कार्डियो एक्सरसाइज 

आपको बता दें कि आप अपनी बॉडी रिक्वायरमेंट के अनुसार कोजी कार्डियो एक्सरसाइज का चार्ट प्रिपेयर कर सकते हैं, जिसमें आप योग, लो इंटेंसिटी वर्कआउट, डांस, पिलेट्स आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं. कम शब्दों में कोजी कार्डियो को एक्सप्लेन किया जाए तो ऐसी एक्सरसाइज जिसे करने में आपको आनंद आता है और आप आरामदायक महसूस करते हैं.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment