गले में खराश है तो हो जाइए सावधान ! जकड़ सकती है 5 खतरनाक बीमारी


Sore Throat : गला खराब होना या गले में खराश आम बीमारी है. यह किसी को कभी भी हो सकती है. अक्सर सामान्य सर्दी या फ्लू जैसे इंफेक्शन की वजह से गला खराब (Sore Throat) हो जाता है. हालांकि, इसके पीछे गंभीर कारण भी हो सकते हैं. इसलिए कभी भी इसे अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है. गला शराब होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. आइए जानते हैं गला खराब होने का क्या-क्या कारण हो सकता है…

 

गला खराब होने के क्या-क्या लक्षण

सीडीसी के अनुसार, गले में खराब होने की वजह से चुभन, दर्द होना, निगलने में परेशानी, नाक बहना, बुखार होना, खांसी और कंजंक्टिवाइटिस हो सकता है. ये लक्षण कई खतरनाक बीमारियों के बारें में भी संकेत करते हैं.

 

गले में खराश के 5 गंभीर कारण

 

1. बैक्टीरियल इंफेक्शन

गले में खराश की समस्य्या कई बार खुद से ठीक नहीं होती है. ऐसे में यह स्ट्रेप्टोकोकल यानी स्ट्रेप थ्रोट बैक्टीरियल इंफेक्शन भी हो सकता है. इसे नजरअंदाज करने पर रूमेटिक फीवर, किडनी इन्फ्लेम्शन और पस से भरा फोड़ा होने का खतरा रहता है. ऐसे में डॉक्टर से टेस्ट करवाकर पता लगा सकते हैं और इसका इलाज तुरंत शुरू हो सकता है.

 

2. कैंसर 

अगर गले में खराश की समस्या लगातार बनी है तो ये कैंसर का भी लक्षण हो सकता है. इसकी शुरुआत larynx, pharynx या टॉन्सिल से हो सकती है. ऐसे में इसे इग्नोर करने की बजाय तुरंत डॉक्टर के पास जाकर टेस्ट करवाना चाहिए.

 

3. गंभीर एलर्जी

  The Best Postpartum Workouts At Home | Well+Good

कई बार एलर्जी की वजह से भी गले में खराश और जलन की समस्या हो सकती है. धूल, मिट्टी या किसी फूड की एलर्जी से भी ऐसा हो सकता है. इस स्थिति में हालत खराब हो सकती है. ऐसे में डॉक्टर की मदद लें.

 

4. कोविड-19

कोविड-19 जैसी खतरनाक बीमारी में भी गला खराब हो जाता है. इसलिए गले में खराश को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. डॉक्टर की मदद से इसे पहचानकर तत्काल इलाज शुरू करवा सकते हैं. 

 

5. लंबी बीमारी से बाहर आना

एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोईसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी की पुरानी परेशानी की वजह से पेट में एसिड के चलते गले में खराश हो सकती है. ऑटोइम्यून बीमारियों में इसकी वजह से बार-बार दर्द भी हो सकता है. गले में खराश को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव लाने की जरूरत होती है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment