चिकन, अंडे को कीजिये साइड, प्रोटीन का खज़ाना है ये डाइट, आज से ही एड कर लीजिए ये 5 Protein रिच फ़ूड


High-Protein Foods: प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है. यह शरीर के विकास और कामकाज के लिए आवश्यक है. प्रोटीन वेट लॉस, मसल्स ग्रोथ और रिपेयर करने, एंजाइम बनाने, हार्मोन रेगुलेट करने, इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने, शरीर को ऊर्जा देने, बाल और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पुरुषों को प्रतिदिन 56 ग्राम और महिलाओं को कम से कम 46 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. हालांकि, इसकी मात्रा फिजिकल एक्टिविटी, मसल्स मास और मेटाबोलिक रेट के अनुसार ज्यादा या कम भी हो सकती है. प्रोटीन वेज और नॉनवेज दोनों तरह के फूड्स में पाया जाता है. ऐसे में एक्सपर्ट्स खाने में 5 ऐसी चीजें शामिल करने की सलाह देते हैं जो प्रोटीन का पावरहाउस मानी जाती हैं और उन्हें खाने से ही रोजाना की जरूरत का 50 प्रतिशत पूरा हो सकता है.

 

1. मसूर दाल कबाब

मसूर दाल से दाल ही नहीं सलाद, चीला और कबाब भी बना सकते हैं. इससे बनी चीजें खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इससे भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम जैसे जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं.

 

2. पीनट बटर बनाना टोस्ट

साबुत अनाज वाले टोस्ट पर पीनट बटर लगाकर उसके ऊपर कटे हुए केले डालकर खाने से प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं. इस पर चिया सीड्स या हेम्प सीड्स डालकर सेवन करने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है.

 

3. कॉटेज चीज पैनकेक

प्रोटीन से भरपूर पैनकेक बनाने के लिए पनीर को अंडे, ओट्स और दालचीनी के साथ मिलाकर ग्रीक योगर्ट और फ्रेश फ्रूट्स के साथ खाएं. यह प्रोटीन का खजाना माना जाता है. इसके अलावा कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व इससे शरीर को मिल जाते हैं.

  The Time of Day You Eat Could Make a Difference to Your Mental Health

 

4. क्विनोआ-दाल का सलाद

क्विनोआ और दाल दोनों ही प्रोटीन का खजाना हैं. दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद करवा सकता है. इससे वजन तेजी से कम होता है और शरीर को क्विनोआ से फोलेट, विटामिन बी6, विटामिन ई, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिल सकता है. वहीं, दाल फोलेट, विटामिन बी6, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक शरीर को उपलब्ध करवाता है.

 

5. स्क्रैम्बल टोफू और वेजी बाउल

अगर आप वेजिटेरियन हैं और रोजाना की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने चाहते हैं तो यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. स्क्रैम्बल टोफू में सब्जियां और मसाले मिलाकर सेवन करना और भी फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ लंबे समय तक पेट भरा रहता है बल्कि वजन भी तेजी से कम हो सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment