ज्यादा खाते हैं आलू तो हो जाएं सावधान, क्योंकि इससे होते हैं ये बड़े नुकसान


सब्जियों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल आलू का होता है. कुछ लोग आलू खाना खूब पसंद करते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आलू का सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. क्योंकि यह ज्यादा खाने से यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. साथ ही साथ यह वजन भी बढ़ाता है. अगर शरीर के वजन को कंट्रोल में रखना है तो आलू खाने से परहेज करना चाहिए. खासकर डायबिटीज के मरीजों को आलू खाने से दूरी बना लेनी चाहिए. जो लोग आलू को डीप फ्राई करके खाते हैं उनके सेहत पर यह काफी ज्यादा बुरा असर पड़ता है. 

आलू खाने से होने वाले नुकसान

गैस की बीमारी 

आलू खाने से गैस की बीमारी होती है. गैस के लिए काफी हद तक आलू को जिम्मेदार ठहराया जाता है. गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसलिए अगर आपको गैस की समस्या ज्यादा है तो आलू का इस्तेमाल करने से बचें. रोजाना आलू खाने से फैट बढ़ता है और गैस की समस्या होती है. 

मोटापा बढ़ता है

आलू खाने से काफी ज्यादा मोटापा बढ़ता है. ऐसे में आपको बढ़ते हुए वजन को रोकना है तो आलू खाना छोड़ना होगा. आलू खाने से कैलोरी भी बढ़ती है. 

शुगर का लेवल

शुगर के लेवल को कंट्रोल करना है तो आलू खाने से परहेज करना चाहिए. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जिसकी वजह से शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ता है. शरीर में शुगर का लेवल न बढ़े तो आलू खाने से परहेज करना चाहिए. 

  शरीर में होने वाले दाने इस बीमारी के हैं लक्षण, जानें क्यों होती है इसकी शुरुआत

ब्लड प्रेशर

आलू खाने से बीपी बढ़ता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे अधिक बार बेक्ड, उबले या मैश्ड आलू नहीं खाना चाहिए. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है. ऐसा भी जरूरी नहीं है कि ब्लड प्रेशर से बचने के लिए एकदम आलू खाना छोड़ दें. लेकिन आप एक लीमिट में ही खाएं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: International Girl Child Day 2023: जानिए इसका इतिहास, महत्व, थीम, शुभकामनाएं और वह सब कुछ जो जरूरी है

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment