तेजी से करना है वेट लॉस तो फॉलो करें 90-30-50 का फार्मूला, पर डाइट शुरू करने से पहले जान लें ये


Weight Loss Diet: आज के दौर में जब लोगों के पास तसल्ली से भोजन करने का वक्त तक नहीं मिल पाता और कामकाज की भागदौड़ में सही से एक्सरसाइज भी नहीं हो पाती, सेहत को कई तरह के नुकसान हो रहे हैं. इस दौर में लोग ऐसा डाइट प्लान (deit plan)चाहते हैं जो उनके वेट कंट्रोल के साथ साथ सेहत को पूरा पोषण भी दे सके. आजकल दुनिया में लगभग हर तीसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है और यही वजह है कि वजन कंट्रोल करने के लिए तरह तरह के डाइट प्लान आ रहे हैं.  ऐसे में आजकल 90-30-50 डाइट प्लान (90-30-50 diet plan)काफी तेजी से चलन में आ रहा है. आमतौर पर जब व्यक्ति वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट करने की सोचता है तो इस डाइट प्लान को एड किया जा सकता है. इसके तहत आपका वजन तो कंट्रोल होगा ही, साथ ही में आपके शरीर में किसी तरह की कमजोरी या पोषण की कमी नहीं होगी. चलिए जानते हैं इस डाइट प्लान के बारे में सब कुछ. 

 

क्या है 90-30-50 डाइट प्लान   

इन्हीं में से एक है 90-30-50 डाइट प्लान. ये ऐसा डाइट प्लान है जिसके तहत व्यक्ति को एक दिन में अपनी डाइट में  90 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 30 ग्राम प्रोटीन और 50 ग्राम हैल्दी फैट खाना होता है.इसके समय को लेकर कोई निश्चित निर्देश नहीं हैं लेकिन व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से इसे दो से तीन हफ्तों तक फॉलो कर सकता है. आपको बता दें कि इस तरह के डाइट प्लान से व्यक्ति दिन भर के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती रहती है. दरअसल ये एक तरह का माइक्रोन्यूट्रिएंट्स डिस्ट्रिब्यूशन प्रोग्राम है जिसके तहत आपको पोषण की नजर से भोजन दिया जाता है. 

  Four Types of Exercise Can Improve Your Health and Physical Ability

 

90-30-50 डाइट प्लान के फायदे    

देखा जाए तो वजन कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा कोई भी व्यक्ति इसे फॉलो कर सकता है. इस डाइट प्लान का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये आपको कमजोर किए बिना आपका वजन कंट्रोल करता है. क्योंकि इस डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, हैल्दी फैट और फाइबर शामिल होता है, इस लिहाज से एक व्यक्ति इससे संतुलित और कंट्रोल भोजन मिलता रहता है. आपको बता दें कि शरीर को सही तरीके से फंक्शन करने के लिए इन्हीं पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो सही अनुपात में दिए जाएं तो मेटाबॉलिक रेट बढ़ सकता है. इस तरह के डाइट प्लान में खासतौर पर प्रोटीन और फाइबर पर फोकस किया जाता है जिससे वजन तेजी से कंट्रोल होता है. चूंकि इसमें सभी पोषण तत्व शामिल हैं इसलिए इससे दिन भर के लिए ऊर्जा भी मिलती रहती है. 

 

90-30-50 डाइट प्लान के नुकसान   

जरूरी नहीं कि इस डाइट प्लान का हर किसी को फायदा ही मिले. हैल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि कुछ लोगों को वजन कम करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो नहीं करना चाहिए. ऐसे लोग जिनका मेटाबॉलिक रेट कमजोर है. ऐसे लोग जिनको दिल संबंधी बीमारी या जटिलताएं हैं, ऐसे लोग जिनका कोलेस्ट्रॉल स्तर ज्यादा है, इन लोगों को इस तरह के प्लान को फॉलो नहीं करना चाहिए. अगर करने का प्लान है तो पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

  Suspect in murder of Tacoma mom ordered to mental hospital

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment