पेशाब करने के तुरंत बाद शरीर में दिखाई दें ये लक्षण, तो समझ जाएं कि आपको ‘प्रोटेस्ट कैंसर’ है


How To Detect Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक खतरनाक कैंसर है, जिसका समय पर पता लगाना बहुत जरूरी है. क्योंकि देरी से पता चलने पर इलाज से बेहतर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. बार-बार पेशाब आने की दिक्कत को प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण माना जाता है. इसके अलावा, प्रोस्टेट कैंसर के कुछ लक्षण पेशाब करने के तुरंत बाद भी शरीर में दिखाई देते हैं, जिन्हें पहचानना बहुत जरूरी है.   

ब्रिटेन में प्रोस्टेट कैंसर की वजह से हर 45 मिनट में एक पुरुष की मौत हो जाती है. इसका सीधा मतलब यह है कि हर साल 12,000 से ज्यादा पुरुषों की जान सिर्फ इस कैंसर की वजह से चली जाती है. जॉन हॉपकिंस मेडिसिन के मुताबिक, जितनी जल्दी प्रोटेस्ट कैंसर का पता लगा लिया जाए, उतनी आसानी से इस गंभी बीमारी के कहर से बचा जा सकता है. टॉयलेट पैटर्न में चेंजेस होना प्रोस्टेट कैंसर का साफ-साफ संकेत हो सकता है.

प्रोस्टेट कैंसर का वार्निंग सिग्नल!

अगर आप पेशाब के दौरान या पेशाब करने के बाद कुछ असामान्य महसूस करें तो बिना देरी के डॉक्टर के पास जाएं. अगर पेशाब करने के बाद भी अपने आप पेशाब निकलने लग रहा है तो यह प्रोस्टेट कैंसर का वार्निंग सिग्नल हो सकता है. इसके अलावा, ब्लैडर को खाली करने में कठिनाई महसूस होना, तेज प्रेशर के बावजूद धीरे-धीरे पेशाब आना, एकदम से पेशाब लगना या टॉयलेट तक जाने से पहले ही पेशाब निकल जाना आदि जैसे संकेत भी इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. 

  डायबिटीज के मरीज डार्क चॉकलेट खा सकते हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, आधी रात को पेशाब करने उठना भी प्रोस्टेट कैंसर या फिर बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्लैंड का वार्निंग सिग्नल हो सकता है. प्रोस्टेट कैंसर को “साइलेंट किलर” बीमारी की कैटेगरी में रखा गया है. क्योंकि इस बीमारी के लक्षणों को पहचानना बहुत मुश्किल होता है. पहले चरण में आपको इसके लक्षण दिखाई नहीं देंगे और अगर दिखाई भी दिए तो आप इन्हें पहचानने में गलती कर देंगे.

प्रोस्टेट कैंसर के इन लक्षणों को पहचानें

1. ज्यादा पेशाब आना, अक्सर रात के समय
2. पेशाब को बिल्कुल कंट्रोल न कर पाना 
3. पेशाब करने में कठिनाई महसूस होना
4. पेशाब करते समय स्ट्रेस होना या जरूरत से ज्यादा समय लगना
5. तेज प्रेशर के बावजूद धीरे-धीरे पेशाब आना
6. ऐसा महसूस होना कि मूत्राशय अभी खाली नहीं हुआ है
7. पेशाब में खून आना या फिर सीमेन में खून आना

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: सुबह उठने के बाद एक घंटे तक कॉफी पीने से करें परहेज, वरना इन दिक्कतों के लिए आप खुद होंगे जिम्मेदार

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment