प्रेगनेंसी में हल्दी वाला दूध पीना चाहिए या नहीं? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स


Turmeric Milk in Pregnancy : हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद माना जाता है. हल्दी आयुर्वेदिक औशधी है जो कई गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टेरियल तत्व होते हैं, जो इसे सेहत के लिए कमाल का बनाते हैं. हल्दी के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. सर्दी के मौसम में हल्दी अगर आपके खानपान में शामिल है तो प्रदूषण और ठंडी हवाओं से बच सकते हैं. यही कारण है कि सर्दियों में हल्दी के लड्डू, हल्दी वाला दूध और हल्दी से बनी कई चीजें खाई जाती हैं. हल्दी वाला दूध अक्सर पीने की सलाह दी जाती है लेकिन एक सवाल अक्सर पूछा जाता है कि क्या प्रेगनेंसी में महिलाओं को हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk in Pregnancy) पीना चाहिए या नहीं. आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं इसका जवाब…

 

प्रेगनेंसी में हल्दी वाला दूध फायदेमंद या नुकसानदायक

हल्दी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. वहीं, दूध संपूर्ण भोजन माना जाता है. हल्दी में पाया जाने वाला कंपाउंड करक्यूमिन दूध में घुलने के बाद एक्टिव होकर हेल्थ को फायदा पहुंचा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेगनेंसी में हल्दी और दूध फायदेमंद हो सकता है. गर्भवती महिलाओं के लिए हल्दी वाला दूध पीना पूरी तरह सेफ माना जाता है लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे, हल्दी वाला दूध दिन में सिर्फ एक बार ही पीना चाहिए. दूध में ज्यादा हल्दी डालना भी नुकसानदायक हो सकता है.

 

दूध में कितना हल्दी डालना चाहिए

गर्भवती महिलाएं अगर हल्दी वाला दूध पीती हैं तो उन्हें उसमें हल्दी सीमित मात्रा में ही रखना चाहिए. ऐसा करने से ‘प्रीक्लेम्पसिया’ की कंडीशन से बच सकती हैं. लेकिन अगर गलती से ज्यादा हल्दी डालकर दूध पीती हैं या हल्दी वाला दूध ज्यादा पीने से प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग हो सकती है. इसलिए डॉक्टर की सलाह के बाद ही हल्दी वाला दूध पीना चाहिए.

 

  What is the man flu, do you know how dangerous it is compared to the regular flu?

कब पीना चाहिए हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध सोने से पहले पीने से कई फायदे होते हैं. इससे स्ट्रेस कम होता है और रात में अच्छी नींद आती है, जिससे दिनभर आप एक्टिव रहते हैं. हल्दी वाला दूध रात में पीने से डाइजेस्टिव पावर बढ़ता है और ब्लोटिंग या पेट की गैस की समस्या कम होती है. इतना ही नहीं इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment