प्रोटीन का खजाना है ये दाल, खाने से दूर हो जाती हैं कई समस्याएं, सद्गुरु ने गिनाए फायदे


Protein In Pulses: शरीर को दुरुस्त रखने के लिए प्रोटीन बेहद आवश्यक पोषक तत्व है. यह मांसपेशियों के निर्माण और उसकी मरम्मत करने में मदद करता है और शरीर की ऊर्जा, ताकत बढ़ाता है. इसके सेवन से हड्डियों, त्वचा, नाखून और बालों का निर्माण होता है. ऐसे में अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो शरीर कमजोर हो जाता है. इसकी वजह से बाल कम होने लगते हैं, नाखूनों में कमजोरी और त्वचा में सूखापन की समस्याएं हो सकती हैं. प्रोटीन की की कमी से वजन कम हो सकता है और बच्चों का विकास बाधित हो सकता है. इसलिए प्रोटीन की कमी को दूर करने डॉक्टर मांस-मछली, चिकन या अंडे खाने की सलाह देते हैं. कुछ साग-सब्जियों और दाल-फलियों में भी प्रोटीन पाया जाता है. अब सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने एक ऐसी दाल बताई है, जिसे प्रोटीन का पावरहाउस कहा जाता है. इसे खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं.

 

प्रोटीन का खजाना है कुलथी की दाल 

सद्गुरु ने कुलथी की दाल को प्रोटीन का खजाना बताया है. उन्होंने इस दाल को धरती पर मौजूद सभी दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन वाला बताया है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए रोजाना इस दाल (Kulthi Dal Benefits) के सेवन की आवश्यकता बताई है. ऐसे में इस दाल को रोज खाना चाहिए. कुलथी की दाल को अंकुरित कर खाने से और भी ज्यादा फायदे मिलते हैं. इससे शरीर को प्रोटीन भी ज्यादा मिलता है और इसे पचाना भी आसान होता है.

  पेटभर खाने के बाद कभी न करें 3 काम, वरना दिक्कतों से हो जाएगा सामना

 

कुलथी की दाल के फायदे

 

1. सद्गुरु ने बताया कि कुलथी की दाल शरीर में गर्माहट पैदा करती है. इस दाल के रोजाना सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है. 

 

2. कुलथी दाल प्रोटीन के साथ ही फाइबर से भी भरपूर होती है. इससे वजन तेजी से कम हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व फैट बर्नर के तौर पर काम करते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

 

3. कुलथी दाल बढ़े ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार होता हैं. इससे शरीर में इंसुलिन रेसिस्टेंट भी सुधरती है.

 

4. कुलथी की दाल में लिपिड और फाइबर पाए जाते हैं, जो ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है. यह दाल दिल की नसों में फंसे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर ब्लॉकेज के जोखिम को कम करता है.

 

5. कुलथी की दाल खाने से  स्किन डिसऑर्डर की समस्या खत्म हो सकती है. यूटीआई, लीवर इन्फेक्शन, किडनी की पथरी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का रिस्क कम हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment