फूल रही सांस, भूख-प्यास भी हो गई है कम, यानि शरीर में हो रही है आयरन की कमी, ऐसे करें दूर


Iron Deficiency : शरीर में आयरन की कमी खतरनाक हो सकती है. इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. न ठीक से भूख लगती है और ना ही प्यास लगती है. सांस फूलने लगता है और कमजोरी महसूस होने लगती है. आयरन की कमी (Iron Deficiency) का सबसे आम लक्षण एनीमिया कहलाता है. इसकी वजह से थकान, चक्कर आना, सांस फूलना, स्किन का पीला पड़ना, भूख-प्यास न लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इस कमी को पूरी करने के लिए अपने खानपान में सुधार लाना पड़ता है. आइए जानते हैं 5 ऐसी चीज, जिसके सेवने से आयरन की कमी काफी हद तक दूर हो सकती है…

 

पालक

शरीर का आयरन बढ़ाना है तो पालक सबसे बेस्ट सब्जी हो सकती है. इससे पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिल जाता है, जो इंफ्लामेशन को कम कर सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है.

 

दालें

अगर आपकी थाली में दाल है तो आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. दाल खाने से आयरन की कमी दूर होती है और एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसलिए खाने में दाल को जरूर रखें.

 

कद्दू के बीज

आप चाहें तो स्नैक्स खाकर भी एनीमिया का इलाज यानी आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. कद्दू का बीज ऐसा स्नैक्स है, जिसमें अच्छा खासा आयरन पाया जाता है. कद्दू के बीज को रोस्ट कर दिन में कम से कम दो बार खाने से दिनभर की आयरन की जरूरत पूरी हो जाती है.

  Hibiscus tea is better in both taste and health

 

डार्क चॉकलेट

डॉर्क चॉकलेट खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. बहुत कम लोग ही जानते हैं कि आयरन की कमी दूर करने में डार्क चॉकलेट काफी फायदेमंद होता है. यह काफी टेस्टी होता है और इसमें मौजूद प्रीबायोटिक गट हेल्थ को सुधारता है.

 

अंडा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपकी थाली या खानपान में अंडा शामिल हो तो आयरन की कमी दूर हो सकती है. अंडे में ऐसा आयरन पाया जाता है, जिसे बॉडी अच्छी तरह और जल्दी से एब्जॉर्ब कर लेती है. चिकन खाना भी फायदेमंद माना जाता है.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment