बार-बार डकार आना नॉर्मल बात नहीं, ये इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत


खाना खाने के बाद डकार आना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को खाना खाने के बाद डकार आती है. लेकिन किसी को दिनभर या लगातार डकारें आ रही हैं तो यह एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, एक 24 साल की महिला को बार-बार डकार आने लगी थी. एक दिन में वो 5 से 10 बार डकार लेती थी. कुछ वक्त बाद महिला को लगातार डकारें आने लगी. जिसके बाद उसे मंगेतर के साथ अपना टूर कैंसिल करना पडा. पेशे से नर्स महिला को जब डाउट हुआ, तो वह अपनी जांच कराने गई, जहां उसे थर्ड स्टेज कोलन कैंसर का पता चला.  

बार-बार डकार आने की वजह से महिला परेशान हो गई थी. महिला की इस आदत पर लोग ठहाके लगाकर हंसने लगते थे या मजाक बनाते थे. पहले तो उसे सिर्फ डकारों की ही समस्या थी. लेकिन कुछ महीनों के बाद डकार के साथ-साथ उसे उल्टी औ मतली भी होने लगी. सिर्फ इतना ही नहीं, महिला ने यह भी नोटिस किया कि वह कई दिनों से शौच के लिए भी नहीं गई है. उसके पेट में दर्द, ऐंठन की समस्या रहने लगी. 

बार-बार ‘डकार’ आना अच्छे संकेत नहीं

महिला ने पहले तो सोचा कि शायद आंत में छोटी-मोटी दिक्कत होगी, जो समय के साथ अपने आप ठीक हो जाएगी. हालांकि जब बिल्कुल राहत नहीं मिली और दर्द बढ़ता चला गया, तब महिला चेकअप के लिए अस्पताल गई. महिला ने अपना सीटी स्कैन करवाया, जिसमें पता चला कि उसकी बड़ी आंत में एक गांठ है. इसके बाद महिला ने बायोप्सी कराई, जिसमें उसे थर्ड स्टेज के कोलन कैंसर का मालूम चला. कोलन कैंसर का पता चलने के बाद डॉक्टर को महिला ने सर्जरी के लिए कहा, जिसके लिए वह मान गई. महिला ने कोलन के प्रभावित हिस्से को रिमूव करने के लिए अपनी सर्जरी करवाई. सर्जरी के दौरान कुछ लिम्फ नोड्स को रिमूव कर दिया गया. महिला ने बताया कि डकार आना कोलन कैंसर से पीड़ित युवाओं में दिखने वाला एक गंभीर लक्षण हो सकता है.  

  Smartphone app may help spot stroke symptoms as they occur, Health News, ET HealthWorld

कोलन कैंसर के लक्षण

1. आंत्र की आदतों में बदलाव महसूस होना
2. मलाशय से खून निकलना
3. पॉटी में खून आना
4. पेट में दर्द, गैस, ऐंठन होना
5. बार-बार पॉटी आना
6. बिना किसी कारण वजन का घटना
7. हर समय थकान महसूस होना

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: मरने के बाद इंसान के साथ क्या होता है? जिंदा होकर लौटे शख्स ने बताई सच्चाई

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment