रात में सोते वक्त आता है ज्यादा पसीना? कहीं आपको ये गंभीर बीमारी तो नहीं! तुरंत कराएं जांच


गर्मियों के मौसम में पसीना आना वैसे तो काफी आम बात होती है. हालांकि अगर आपको रात को पंखे या एसी में सोते वक्त भी पसीना आ रहा है तो यह काफी चिंता का विषय है और इस संकेत को आपको भूलकर भी इग्नोर करने की गलती नहीं करनी चाहिए. आपको भले ही यह लगे कि पसीना कैसे किसी बीमारी का संकेत दे सकता है, लेकिन वास्तव में ऐसा है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रात में ज्यादा पसीना आने के पीछे की वजह एक खतरनाक बीमारी हो सकती है और ये बीमारी कोई छोटी-मोटी बीमारी नहीं है, बल्कि कैंसर है. जी हां कैंसर, जिसका नाम सुनते ही कुछ लोग टेंशन मे आ जाते हैं. 

यह तो आप जानते ही होंगे कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसके लक्षणों की पहचान इंसान तभी ठीक से कर पाता है, जब ये रोग पूरे शरीर में अपना विस्तार कर चुका होता है. हालांकि इस बीमारी का अगर शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाए तो इसका इलाज करना काफी आसान हो जाता है. कैंसर के प्रति सजग रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप शरीर में दिखने वाले छोटे से छोटे बदलावों को लेकर हमेशा अलर्ट रहें. 

रात में पसीना आना इन बीमारियों का संकेत

दुनिया में कैंसर के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. हर बीमारी की तरह इस बीमारी के भी शरीर में कुछ शुरुआती लक्षण नजर आते हैं, जैसे रात के समय ज्यादा पसीना निकलना. वैसे तो पसीना निकलने की कई वजहें हो सकती हैं. लेकिन कैंसर भी इसका एक कारण हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो रात में ज्यादा पसीना निकलना ल्यूकेमिया, कार्सिनॉइड ट्यूमर, लिम्फोमा, लिवर कैंसर, बोन कैंसर, मेसोथेलियोमा आदि के लिए वार्निंग सिग्नल हो सकता है.  

  Do not ignore these 5 problems related to 'Vagina', immediately consult a doctor

कैंसर के लक्षण

1. शरीर के किसी हिस्से में गांठ होना
2. वजन का अचानक कम होना
3. बेवजह थकावट महसूस होना
4. त्वचा में बदलाव होना
5. मस्सों या तिल की बनावट या रंग में बदलाव
6. निगलने में परेशानी
7. मांसपेशियों में दर्द
8. बार-बार अपच की दिक्कत होना
9. रात में पसीना आना
10. सांस लेने में दिक्कत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: बार-बार डकार आना नॉर्मल बात नहीं, ये इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment