रोज-रोज आलू खाने से बॉडी पर क्या बुरा असर पड़ता है? ये भी जान लीजिए


Should We Eat Potatoes Daily: आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों को बनाने के लिए किया जाता है. ज्यादातर घरों में दो सब्जियों को मिलाकर एक सब्जी बनाई जाती है, जिसमें आलू तो जरूर होता है. कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो रोजाना आलू की सब्जी बनाते हैं. अब सवाल उठता है कि क्या रोजाना आलू खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नहीं? इस सवाल का उठना इसलिए भी लाज़मी है, क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है और ग्लाइसेमिक भी हाई होता है, जिसका मतलब है कि इसे खाने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो आलू स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद और पौष्टिक होते हैं. इसमें पोटेशियम, फाइबर, विटामिन C, विटामिन B6 और आयरन सहित कई लाभकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं. अधिकतर लोगों को लगता है कि आलू सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. जबकि खराबी आलू में नहीं, आलू से जुड़े पकवान बनाने के तरीके में है. आलू कितना हेल्दी और कितना अनहेल्दी है, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप आलू को किस तरह बना रहे हैं. उदाहरण के लिए अगर आप आलू से फ्रेंच फ्राइज़ या चिली पोटैटो बना रहे हैं तो यह हेल्दी बिल्कुल नहीं माना जाएगा, क्योंकि इन्हें बनाने के लिए कई सारे अनहेल्दी इंग्रेडिएंट्स डाले जाते हैं. 

पकाने के तरीके पर दें ध्यान

अगर आप आलू को हेल्दी तरीके से खाना चाहते हैं तो आप उन्हें फ्राई करने के बजाय उबालना या सादे तरीके से बनाने का विकल्प चुन सकते हैं. आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को कुछ लोग बुरा मानते हैं. जबकि ये बहुत फायदेमंद है. कार्बोहाइड्रेट शरीर और मस्तिष्क के लिए एनर्जी का मेन सोर्स है, खासकर तब जब आप हैवी एक्सरसाइज कर रहे होते हैं. कार्बोहाइड्रेट फैट और प्रोटीन की तुलना में तेजी से डाइजेस्ट होते हैं.

  इस राखी बहन को दें 'हेल्थ का गिफ्ट', दें ये पांच ड्राई फ्रूट जो रखेंगे हरदम उन्हें फिट

रोजाना आलू खाएंगे तो क्या होगा?

रोजाना आलू खाने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे मिल सकते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक, रोजाना आलू खाने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. हालांकि यहां हम सिर्फ उबले हुए या सादे आलू खाने की बता कर रहे हैं. आलू को डीप फ्राई  करके खाना या किसी अनहेल्दी इंग्रेडिएंट्स के साथ मिलाकर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है. आलू में मौजूद पोटेशियम और फाइबर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी गोते हैं. इसलिए आप रोजाना हेल्दी तरीके से इनका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: शरीर के किसी हिस्से में सूजन को ना करें नजरअंदाज, तुरंत अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment