सर्दियों में निकलती है कम धूप, ऐसे में जानें शरीर में कैसे पूरी करें विटामिन D की कमी


Vitamin D Deficiency: शरीर सही तरह से काम करे इसके लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और प्रोटीन समेत कई मिनरल्स की जरूरत होती है. इनमें से कुछ पोषक तत्व तो आहार से शरीर को मिल जाते हैं और कुछ वातावरण या प्रकृति के संपर्क में रहने से. इन्हीं में से एक है विटामिन D, जो बेहद आवश्यक तत्व है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स सूर्य की रोशनी होती है. हालांकि, सर्दियों में कम धूप निकलने की वजह से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता है. ऐसे में जानिए धूप के अलावा Vitamin D की कमी कैसे पूरी की जा सकती है.

 

विटामिन D कितना जरूरी

शरीर के लिए विटामिन डी बेहद आवश्यक तत्व है. विटामिन डी 3 का सबसे ज्यादा उत्पादन सूर्य की किरणें होती हैं. कई अध्ययनों में पाया गया है कि 8 से 10 मिनट तक ही अगर शरीर के 25% हिस्से पर भी धूप लग जाए तो विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है. गर्मी के मौसम में तो सूर्य का प्रकाश आसानी से मिल जाता है लेकिन समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है, जब कई-कई दिनों तक धूप ही नहीं निकलती है. ऐसे में कुछ आहार के माध्यम से विटामिन डी की कमी पूरी कर सकते हैं.

 

विटामिन D की कमी पूरी कर सकते हैं ये आहार

 

मछलियां-अंडे

कुछ तरह की मछलियां विटामिन-डी से भरपूर होती हैं. इन्हें खाने से विटामिन डी की जरूरतें पूरी हो सकती हैं. मछलियों के अलावा अंडे की जर्दी में विटामिन-डी मिलता है. अंडे की जर्दी, प्रोटीन और विटामिन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ विटामिन-डी का बेहतर स्रोत है. सर्दियों में इसे खाकर विटामिन डी की पूर्ति की जा सकती है.

  Frequent fever is also a symptom of this disease, see a doctor in time

 

मशरूम 

शाकाहारी लोग विटामिन डी की पूर्ति के लिए मशरूम का सेवन कर सकते हैं. मशरूम से शरीर को सेलेनियम, विटामिन-सी और फोलेट पर्याप्त मात्रा में मिल सकता है. 100 ग्राम मशरूम में ही 7IU विटामिन डी पाया जाता है. इसका नियमित तौर पर सेवन करने से कई फायदे होते हैं.

 

फल-सब्जियां

संतरे और केले में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलावा पालक, गोभी, सोयाबीन, सेम और कुछ तरह के सूखे मेवे से भी इस विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है. इनके नियमित सेवन से सर्दियों में विटामिन डी शरीर को पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment