सर्दियों में फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी हो सकती है मेथी, इस बीमारी में बन सकती है ‘ज़हर’


Methi Saag Side Effects : सर्दियां आने के साथ मेथी के पराठों का स्वाद अब बढ़ने लगी हैं. इस मौसम में मेथी की कई चीजें बनाई जाती हैं. मेथी के गरमा-गरम पराठे और साग काफी लोग पसंद करते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर होने से मेथी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं. मेथी शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने से लेकर पाचन को भी दुरुस्त रखने का काम करता है. हालांकि, कई बार यह नुकसानदायक (Methi Saag Side Effects) भी हो सकता है. आइए जानते हैं मेथी कब शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है…

 

मेथी के नुकसान

पाचन को दुरुस्त रखने में मेथी रामबाण की तरह काम करता है. लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा मेथी का सेवन किया जाए तो पेट खराब भी कर सकता है. मेथी शुगर लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है. कहा जाता है कि रात में मेथी के दाने भिगोकर सुबह उनका पानी पीने से डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन अगर भिगोने की बजाय मेथी खाई जाए तो उसमें मौजूद पोषक तत्व शुगर को काफी कम कर सकते हैं. जरूरत से ज्यादा शुगर कम होने से सेहत बिगड़ सकती है.

 

हाई बीपी

शुगर ही नहीं ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी मेथी नुकसानदायक हो सकता है. मेथी की पत्तियों में सोडियम कम पाया जाता है. अगर इसका ज्यादा सेवन करें तो यह शरीर के सोडियम लेवल को कम कर सकता है, जिसकी वजह से बीपी हाई हो सकती है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को मेथी के सेवन से बचना चाहिए.

 

  बढ़ती उम्र के साथ ही बूढ़ा होने लगता है दिमाग, याद्दाश्त को बनाना है तेज तो करें ये काम

सांस में परेशानी

मेथी का ज्यादा सेवन सांस की समस्याएं बढ़ा सकता है. दरअसल, मेथी की तासीर गर्म होने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण फेफड़ों के लिए खतरनाक हो सकते हैं. जरूरत से ज्यादा मेथी खाने से सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

 

प्रेगनेंसी में नुकसानदायक

मेथी की तासीर गर्म होने से गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है. मेथी के ज्यादा सेवन से ब्लड क्लॉटिंग स्लो होने का खतरा रहता है. इससे प्रेगनेंसी में पाचन की समस्याएं हो सकती हैं. इससे पेट में गड़बड़ी हो सकती है.

 

यूरिन में बदबू

जरूरत से ज्यादा मेथी का खाने में यूरीन में बदबू की समस्या हो सकती है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि मेथी का सीमित मात्रा ही सेवन करना चाहिए. ज्यादा मेथी खतरनाक हो सकता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment