सावधान ! जान भी ले सकता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं क्या नहीं


High Cholesterol : बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. यह हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. इसका सबसे ज्यादा बुरा असर हार्ट पर पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में जमा हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए आवश्यक फैट है. यह तब नुकसानदायक हो जाता है, जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है. ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जमा होने से हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और कई तरह की समस्याएं बढ़ सकती हैं. इसलिए खानपान पर ध्यान देना चाहिए ताकि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रख सके. आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

 

जानलेवा हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रॉल का धमनियों की दीवारों पर जमना एथेरोस्क्लेरोसिस कहलाता है. आजकल कम उम्र में भी इसकी समस्या देखने को मिल रही है. यह जानलेवा हो सकता है. इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि लाइफस्टाइल और खानपान को बेहतर बनाया जाए.

 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने क्या खाएं

डॉक्टर के मुताबिक, खाने में प्लांट बेस्ड फूड्स को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसका सेहत पर कई पॉजिटिव असर भी पड़ता है. चूंकि इन फूड्स में फाइबर ज्यादा पाया जाता है. इसलिए ये पेट को ठीक रखने के लिए मददगार होती हैं. खाने में इन चीजों को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. खाने में हमेशा इस तरह की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए.

 

  You will feel that everything is fine but these 5 habits can gradually make a patient of hypertension

डाइट में शामिल करें ये चीजें 

हाई फाइबल वाले फूड्स- बीन्स, ब्रोकली, शकरकंद और सब्जियां

साबुत अनाज- जई, साबुत गेहूं की ब्रेड, ब्राउन राइस

फ्रूट और बेरी- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, सेब, संतरा और अंगूर जैसे फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स- अखरोट और बादाम जैसे 

तेल- कैनोला ऑयल, सूरजमुखी के बीज का तेल, ऑलिव ऑयल

 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने क्या नहीं खाना चाहिए

हाई फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. ऐसी चीजें खाने से समस्याएं कई गुना तक बढ़ सकती हैं. इसलिए रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट से दूरी बनाकर रखना चाहिए. फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे- दूध और मक्खन कम से कम खाना चाहिए और ज्यादा तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment