सिर्फ पांच फीसदी वजन घटाया तो कम हो जाएगा इन बीमारियों का खतरा, दिल और लिवर को मिलेगी राहत


World Obesity Day 2024: पिछले कुछ दशकों में बढ़ता वजन यानी मोटापा एक महामारी की तरह फैला है. बदला हुआ लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटीज की कमी के चलते ज्यादातर लोग वजन पर काबू नहीं कर पाते और वेट गेन होने लगता है. देखा जाए तो वेट गेन ऐसी मेडिकल कंडीशन है जो शरीर को कई तरह की बीमारियों का घर बना देती है. मोटापे की रोकथाम और जनता को इस संबंध में जागरुक करने के लिए आज दुनिया भर में वर्ल्ड ओबेसिटी डे (World Obesity Day 2024)मनाया जा रहा है.

 

मोटापे को लेकर क्या कहती है रिसर्च 

 हाल ही में की गई एक रिसर्च कहती है कि विश्व में हर आठवां व्यक्ति मोटापे का शिकार है. ऐसे में अगर हम अपना वजन घटाने के लिए जागरुक होते हैं तो कई बीमारियों का रिस्क कम हो सकता है. चलिए जानते हैं कि अगर हम पांच फीसदी वजन भी घटाने में कामयाब होते हैं तो किन बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. 

 

वजन घटाने पर इन बीमारियों का रिस्क होगा कम  

तेजी से बढ़ता वजन ना केवल व्यक्ति की फिजिटल फिटनेस पर बुरा असर डालता है बल्कि इससे कई बड़ी बीमारियां शरीर पर हमला कर सकती हैं. आपको बता दें कि मोटापा हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है जिससे व्यक्ति हार्ट डिजीज, डायबिटीज, फैटी लिवर, कैंसर, स्ट्रेस, एंजाइटी, पित्ताशय की डिजीज और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारा कि शिकार हो सकता है.

 

 ऐसे में अगर आपको इन बीमारियों का रिस्क कम करना है तो आपको आज से ही अपने वजन पर कंट्रोल करना शुरू कर देना चाहिए. यकीन मानिए कि अगर आप अपना पांच फीसदी वजन भी कम करेंगे तो हार्ट डिजीज, डायबिटीज, स्ट्रोक और फैटी लिवर जैसी बीमारियों का रिस्क खुद ब खुद कम हो जाएगा. मोटापा दरअसल हाई कोलेस्ट्रॉल बनाता है जिसकी वजह से ये बीमारियां जल्द अटैक करती हैं. 

  Do not drink fridge water even by mistake in these conditions, otherwise your health may deteriorate

 

कैसे कम करें मोटापा  

लाइफस्टाइल में बदलाव करने के साथ साथ फिजिकल एक्टिविटीज बढ़ाकर आप अपने बढ़ते वजन पर कंट्रोल कर सकते हैं. अपनी डाइट में फाइबर को शामिल करें. ताजे फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करें. फास्ट और प्रिजरवेटिव फूड को अपनी डाइट से निकाल फैंके. चावल, चीनी, मैदा आदि से दूरी बनाकर रखें. अपने भोजन में कम तेल का प्रयोग करके भी आप वजन घटा सकते हैं. नियमित तौर पर एक्सरसाइज की आदत डालें. जिम जाने की बजाय आप वॉकिंग,ब्रिस्क वॉकिंग, रनिंग, साइकिलिंग, रस्सी कूद या फिर सीढ़ियों का प्रयोग करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment