हमेशा के लिए बीमार बना सकती हैं सुबह की ये 5 गलतियां, हो जाइए सावधान


Morning Mistakes For Health : आपकी दिनचर्या जितनी अच्छी होगी, सेहत भी उतना ही दुरुस्त होता है. उठने के समय से लेकर सोने तक, खाने-पीने और एक्सरसाइज तक सबकुछ हेल्थ पर असर डालता है. कई खराब आदतें तो गंभीर बीमारियों का कारण भी बनती हैं. ऐसे में अगर आप कुछ काम सुबह-सुबह (Morning Mistakes For Health) करते हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए, क्योंकि इन हैबिट्स की वजह से आप गंभीर बीमार पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं सुबह-सुबह क्या करना नुकसानदायक हो सकता है…

 

मोबाइल फोन चलाना

बहुत से लोगों की आदत है कि सुबह आंख खुली नहीं कि मोबाइल चलने लगता है. बेड के बगल फोन रखकर सोना और सुबह उठते ही उसे चेक करने से काफी समय बर्बाद हो सकता है. इससे थकान और सिर में भारीपन महसूस हो सकता है. इससे दिन की शुरुआत भी खराब हो सकती है.

 

निगेटिव थॉट्स

कभी भी सुबह उठने के बाद अगर चिड़चिड़ापन और उदासी महसूस हो रही है तो फील करेंगे कि दिन अच्छा नहीं जाता है. कोई भी काम ठीक ढंग से नहीं हो पाता है. ऐसे में कभी भी सुबह उठने के बाद निगेटिव थॉट्स को मन में नहीं आने देना चाहिए.

 

एक्सरसाइज से दूरी

ज्यादातर लोग सुबह उठने के बाद एक्सरसाइज से जी चुराने लगते हैं. ऐसे में हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. एक्सरसाइज-वर्कआउट न करने वाले लोग मोटापा और क्रोनिक बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं, जो बेहद गंभीर भी हो सकता है.

  Feed these things to children daily for a sharp mind

 

खाली पेट रहना

कई लोग सुबह उठने के बाद जल्दी-जल्दी तैयार होकर काम पर निकल जाते हैं. ऐसे में वे ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं, जो काफी गलत है. ऐसा करने से कमजोरी महसूस हो सकती है और कई गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं.

 

बिना प्लानिंग के काम

काफी लोग ऐसे हैं, जो बिना किसी प्लानिंग के ही दिन की शुरुआत कर देते हैं, ऐसे लोग हमेशा तनाव, इंग्जाइटी और बेचैनी महसूस करते रहते हैं. उन्हें मेंटल और फिजिकली प्रॉब्लम्स उठानी पड़ सकती है. ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां भी घेर सकती हैं.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment