हार्ट की बीमारियों से रहना है टेंशन फ्री तो 2024 में फॉलो करें ये खास TIPS


Heart Health in 2024 : नया साल आने में बस कुछ दिन का वक्त बचा है. 2024 के स्वागत को लेकर हर कोई एक्साइटिड है. हर कोई नए साल से खुद को बदलने का टारगेट बनाता है. बहुत से लोग अपनी लाइफस्टाइल बदलने की सोचते हैं. इन सब के बीच हार्ट हेल्थ को भी प्रॉयरिटी पर रखना आवश्यक हो जाता है. दरअसल, आजकल हार्ट डिजीज तेजी से बढ़ रहे हैं. अगर इसकी सही से देखभाल न की जाए तो जानलेवा भी बन सकती हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स नए साल में हार्ट को हेल्दी रखने के 8 टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं…

 

1. एक्सरसाइज जरूर करें

हेल्दी हार्ट के लिए फिजिकली फिट रहना काफी जरूरी होता है. इसलिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज करना चाहिए. आप चाहें तो साइकिलिंग, स्विमिंग, योगा जैसे फिटनेस विकल्प आजमा सकते हैं. हार्ट हेल्थ के लिए हफ्ते में कम से कम 150 मिनट मीडियम इंटेन्सिटी एक्सरसाइज जरूर करें.

 

2. धूम्रपान को कहें बाय-बाय

आने वाले नए साल में अपने दिल की सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अभी से धूम्रपान को बाय-बाय कह दें. धूम्रपान हार्ट की बीमारियों का प्रमुख कारण है. इसे छोड़कर अपने हार्ट को हेल्दी बना सकते हैं.

 

3. शराब से दूरी बनाएं

ज्यादा शराब पीना भी हार्ट पर बुरा असर डाल सकता है. अगर शराब पीते हैं तो इससे दूरी बनाएं. इस संकल्प के साथ आप नए साल में अपने हार्ट को हेल्दी बना सकते हैं. एक संतुलित जीवनशैली भी हार्ट के लिए अच्छी मानी जाती है.

  सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी की लागत और यह सर्जरी किन लोगों के लिए है? - GoMedii

 

4. हार्ट के हिसाब से खाना खाएं

हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल-सब्जियां खाएं. खाने में हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जरूर शामिल करें. इसके अलावा सोडियम, सेचुरेटिड और ट्रांस फैट का सेवन जितना हो सके कम करें.

 

5. रेगुलर चेक करवाएं हार्ट

ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल समेत पूरे हार्ट हेल्थ का नियमित तौर पर चेकअप करवाते रहें. इससे अगर कोई बीमारी है तो उसका पता शुरुआत में ही चल जाएगा और आप लंबे खतरे से बच सकते हैं.

 

6. टेंशन फ्री रहने की कोशिश करें

आज काम का प्रेशर और कई तरह की टेंशन से हर उम्र में लोग तनाव की जिंदगी जी रहे हैं, जो हार्ट की सेहत के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में तनाव से दूरी बहुत जरूरी है. आप नियमित तौर पर मेडिटेशन, योग और माइंडफुलनेस जैसी चीजों की मदद ले सकते हैं.

 

7. नींद भी भरपूर लें

दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए क्वालिटी नींद लेना आवश्यक होता है. हर रात 7-9 घंटे की नींद जरूरी लें. कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए बेड टाइम रुटीन को गंभीरता से फॉलो करें.

 

8. पानी पीने में कोताही न बरतें

पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, जो बेहतर हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी होता है. हर दिन कम से कम 8-10 ग्लास पानी पीने की कोशिश करें. मीठे पेय पदार्थों और ज्यादा चाय-कॉफी पीने से बचें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

  Covid-19 Roundup in 10 Points: WHO Warns of 'Troubling Covid Trends' Ahead - What Does That Mean?

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment