15 दिन से आ रही है खांसी तो ना करें नजरअंदाज, तुरंत जाकर करवाएं Covid टेस्ट, बढ़ रहे हैं केस


Health Tips: अगर 15 दिन से ज्यादा समय से खांसी और जुकाम ने परेशान कर रखा हो तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये कोरोना वायरस का इंफेक्शन भी हो सकता है. दरअसल, एक बार फिर कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. दिल्ली में ही बुधवार को कोविड के 63 केस मिले हैं, जो पिछले साल मई के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा हैं.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में पिछले दो हफ्तों में 96 और 27 केस के मुकाबले पिछले 15 दिनों में 226 कोविड के केस (covid cases) सामने आए हैं. डॉक्टर के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित मरीजों में जो सामान्य लक्षण देखने को मिल रहे हैं, उनमें तेज बुखार, खांसी, जुकाम, सूंघने की क्षमता कम होना और निमोनिया  के साथ आंखों में इंफेक्शन शामिल है. इसे हल्के में न लें और कुछ उपाय अपनाएं.

 

कोरोना से कैसे करें बचाव

 

1. हाइजीन का ख्याल रखें

किसी भी जगह जाने पर किसी चीज को छूना, खांसने या छींकने के बाद कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ को साबुन से अच्छी तरह धोएं. जहां हाथ न धो पाएं, वहां 60% अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर का यूज करें.

 

2. मास्क जरूर लगाएं

कोरोना से बचने के लिए भीड़भाड़ वाले इलाके में जाएं तो मास्क लगाना न भूलें. शारीरिक दूरी बनाने में अगर किसी जगह दिक्कत हो रही है तो वहां नाक और मुंह ढककर रखें. मास्क के नियमों का पालन करना न भूलें.

 

3. ट्रैवल जाएं तो ध्यान दें

अगर जरूरी नहीं है तो भीड़भाड़ और संक्रमण वाले इलाके में जाने से बचें. ट्रैवल और आइसोलेशन से जुड़े नियमों का पालन करें. खुद को और दूसरों को गाइडलाइन पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें.इससे कोविड से बच सकते हैं.

  Cervical Cancer: All About India's First Homegrown Vaccine, Its Price, Launch Date, And How Will it Help Prevent Fatal Disease

 

4. वेंटिलेशन जरूर रखें

कमरे में प्रॉपर वेंटिलेशन रखें. जहां तक पॉसिबल हो, दरवाए-खिड़कियां खोलकर ही रखें. इससे घर के अंदर की हवा साफ होगी और हवा में मौजूद वायरस भी कम होगा. रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम होने पर भी इससे राहत मिल जाएगी.

 

5. खुद को अपडेटेड रखें

कोरोना को लेकर क्या अपडेट आ रही हैं, उसकी पूरी जानकारी रखें. आधिकारिक स्वास्थ्य संगठनों की गाइडलाइन का पालन करें. गलत जानकारियों से भी बचकर रहें. खुद का ख्याल रखें और बीमारियों से बचाएं.

 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment