धूप में बैठने से मिलता है विटामिन D… ये भी जान लीजिए किस वक्त की धूप काम की होती है?


Vitamin D : विटामिन सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. हर विटामिन की अपनी-अपनी खासियत होती है. सभी की तरह विटामिन डी भी सेहत के लिए काफी जरूरी माना जाता है. इसकी कमी से हड्डियों, ब्लड प्रेशर, दांत और मांसपेशियों की सेहत पर असर पड़ता है. Vitamin D की कमी से इम्यूनिटी कमजोर होती है, थकान, उदासी और तनाव बढ़ता है. इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए आजकल कई टैबलेट आ गए हैं लेकिन इसका सबसे बड़ा सोर्स धूप है. हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि विटामिन डी के लिए धूप में कब बैठना फायदेमंद होता है…

 

विटामिन D के लिए धूप में कब बैठना चाहिए

धूप से विटामिन डी की पूर्ति करने के लिए हर मौसम में सुबह 8 बजे से 11 बजे तक धूप में बैठना फायदेमंद माना जाता है. गर्मी में 20 से 25 मिनट और सर्दी में दो घंटे की धूप सेंकना फायदेमंद माना जाता है. इतने समय में शरीर भरपूर मात्रा में विटामिन डी अवशोषित कर लेता है.

 

गाय का दूध

विटामिन डी के सोर्स की बात करें तो धूप के अलावा गाय का दूध भी फायदेमंद माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लो फैट मिल्क की बजाय फुल क्रीम मिल्क पीने से ज्यादा विटामिन डी और कैल्शियम मिलता है.

 

दही 

दही खाने से भी विटामिन डी की कमी पूरी होती है. नियमित तौर पर दही का सेवन जबरदस्त फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ विटामिन डी की पूर्ति होती है बल्कि कई पोषक तत्व शरीर को प्राप्त हो जाते हैं.

  बदलते मौसम में कहीं आपका बच्चा सर्द गर्म का शिकार न हो जाएं

 

ऑरेज जूस

संतरा और मौसम्बी का जूस भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नियमित तौर पर फ्रेश ऑरेंज जूस पीने से विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. यह सेहत के लिए कई और तरीके से फायदेमंद होता है.

 

साल्मन मछली

साल्मन फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. ये विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स होता है. इसके सेवन से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है और कई तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है.

 

अंडा

विटामिन डी के सबसे अच्छे सोर्स में अंडा (Egg) भी शामिल है. इसमें विटामिन डी की मात्रा भरपूर होती है. अंडे का पीला भाग खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी प्राप्त हो जाता है. अंडा सेहत के लिए कई तरह के फायदेमंद है.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment