अगर काली पड़ रही है गर्दन तो समझ लीजिए संकट से जूझ रहा यह अंग, जानें कैसे कर सकते हैं बचाव


भागदोड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए टाइम निकालना काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे में हम शरीर और सेहत दोनों का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिससे कई दिक्कत होने लगती है. इसी के चलते लोगों की गर्दन काली पड़ने लगती है. इसका एक कारण साफ सफाई नहीं रखना हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कारण आपको खतरे में डाल सकता है ? आज की रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे गर्दन काली होने से कई बीमारियों का संकेत मिलता है.   

गर्दन में कालापन

वैसे तो अक्सर लोगों की गर्दन में कालापन आ जाता है. लेकिन डायबिटीज पेशेंट के लिए गर्दन काली पड़ना या दर्द होना कई बीमारियों का संकेत होता है. डायबिटीज कई बीमारियों का कारण बन जाता है.  काली गर्दन लीवर, स्ट्रोक की बीमारी होने का संकेत देती है. अगर आपको ऐसे कुछ लक्षण दिखे तो समझ जाइए की ये किसी बीमारी का संकेत है. इन लक्षणों को देखकर आपको सतर्क हो जाना चाहिए और डॉक्टर के पास जाना चाहिए.  

करें ये उपाय

इसके अलावा आप खुद से कुछ उपाय कर सकते हैं जैसे कि नियमित व्यायाम, शुद्ध आहार का सेवन, तनाव और चिंता कम करें आदि. एक रिपोर्ट में पाया गया कि काली गर्दन के जरिए डायबिटीज पेशेंट में हैप्टिक फैट और फाइब्रोसिस के जोखिम का पता लगाया जाता है. एम्स अस्पताल में हाल ही में किए अध्ययन में पाया गया की काली गर्दन डायबिटीज पेशेंट का लीवर खराब होने का संकेत देती है. साथ ही दावा किया है कि अधिक काली गर्दन उन्हीं की दिखती है जिनको इन्सुलिन रेजिस्टेंस होता है. 

  Should diabetic patients drink coconut water or not? learn

डायबिटीज के लक्षण

इसके अलावा शरीर के कुछ हिस्सों पर काले धब्बे भी दिखाई देते हैं, जो आमतौर पर मधुमेह वाले लोगों या मोटापे से ग्रसित लोगों में पाए जाते हैं.  डायबिटीज के कई लक्षण है जैसे बार-बार पेशाब आना, लगातार वजन घटना, हाथ पैरों में झुनझुनी आदि. वैसे तो काले धब्बों का कोई इलाज नहीं है क्योंकि यह अपने आप पनपते हैं. लेकिन इसके लिए आप स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क कर सकते हैं.  

यह भी पढ़े : एक अप्रैल से महंगी हो जाएंगी ये बेहद जरूरी 800 दवाएं, कहीं आपकी जेब पर भी तो नहीं पड़ने वाला है बोझ?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment