इन पांच जीरो कैलोरी फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, देखिए कैसे वजन होता है चुटकियों में कम


मोटापा आज की लाइफस्टाइल की एक आम समस्या बन गया है. बिजी शेड्यूल, फास्ट फूड की आदत, और शारीरिक गतिविधि की कमी के कारण लोगों का वजन बढ़ता जा रहा है. मोटापे से हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा जोड़ों और हड्डियों पर भी दबाव पड़ता है जिससे दर्द और चोट की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. अगर मोटापा कम करना है तो हमें ध्यान रखना चाहिए की जीरो कैलोरी फूड्स खाएं. जीरो कैलोरी फूड्स का मतलब है जिनमें बहुत कम या नगण्य मात्रा में कैलोरी होती है. इन्हें ‘नॉन-कैलोरिक फूड्स’ या ‘निगेटिव कैलोरी फूड्स’ भी कहा जाता है. 

ये ऐसे फूड्स होते हैं जिन्हें पचाने में शरीर को उतनी ही या अधिक कैलोरी खर्च करनी पड़ती है जितनी वे प्रदान करते हैं. आइए देखें पांच ऐसे जीरो कैलोरी फूड्स जो आपकी डाइट में शामिल करके वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. 

खीरा
खीरे का अधिकांश हिस्सा पानी ही होता है – लगभग 96%. इसलिए खीरा आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. साथ ही, खीरे में बहुत कम कैलोरी होती है इसलिए यह वजन कम करने में भी मददगार है. खीरे के अंदर कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. खीरे को खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, और भूख भी कम लगती है. इसलिए सलाद के रूप में खीरे को डाइट में शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 

पालक
पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं और कैलोरी में कम होती हैं. ये आपके डाइट प्लान में एक शानदार ऑप्शन हो सकती हैं. पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि सेहतमंद भी होती हैं. 

  Top 11 Amazing Foods To Eat for Healthy Kidneys

सेब 
सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन को बेहतर बनाता है और लंबे समय तक आपको संतुष्ट रखता है. इसे खाने से आपको अधिक कैलोरी खर्च करने में मदद मिलती है. 

टमाटर
टमाटर भी वजन घटाने में मदद करने वाले फूड्स में से एक है. इसमें विटामिन C और पोटेशियम के साथ-साथ अन्य अहम न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं. 

तरबूज
सर्दियों में तो नहीं लेकिन गर्मियों का यह फल न केवल आपको ठंडक प्रदान करता है बल्कि इसकी उच्च पानी की मात्रा और कम कैलोरी वजन घटाने में सहायक होती है. 

ये भी पढ़ें: 
सेहत के लिए वरदान से काम नहीं है किचन के ये 3 मसाले, एक साथ खाएं और इन बीमारियों से छुटकारा पाएं

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment