एक दिन में कितनी चम्मच चीनी खानी चाहिए, इससे ज्यादा खाने पर शरीर को होने लगते हैं गंभीर नुकसान



<p style="text-align: justify;">एक व्यक्ति को हर रोज कितना चीनी खाना चाहिए यह पूरी तरह से निर्भर करता है कि वह हर रोज कितना ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करता है. चीनी कहीं से भी शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है. इसमें कोई भी अच्छा पोषक तत्व नहीं होते हैं. बहुत अधिक चीनी खाने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है. जरूरत के हिसाब से थोड़ी सी चीनी खा सकते हैं. लेकिन कोशिश कीजिए जितना इससे बच सके.&nbsp;</p>
<p style="text-align: justify;">खासकर भारत में ज्यादातर लोग मीठा खाने के शौकीन हैं. कोई भी त्योहार या फंक्शन हो मीठा जरूर बनता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा मीठा खाना आपके लिए मुसीबत बन सकता है. मीठा खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं. जानते हैं स्वस्थ रहने के लिए एक व्यक्ति को दिन में कितना मीठा खाना चाहिए. भारत में लोग जितना मीठा खाते हैं शायद ही दुनिया में कोई खाता हो. शादी से लेकर बर्थडे पार्टी में हर फंक्शन में मिठाईयां जरूर बनती हैं. इतना ही नहीं ज्यादातर घरों में खाने के बाद कुछ न कुछ मीठा जरूर खाते हैं. अब द इंडियन जर्नल ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन के एक रिसर्च में पाया गया है कि भारत में लोगों को चीनी की लत है जो खतरनाक स्तर पर है. भारत में खान-पीने की चीजों में चीनी का इस्तेमाल रिकॉर्ड स्तर पर किया जाता है जो बहुत खतरनाक है. भारत में हर साल होने वाली 80 प्रतिशत मौत की वजह डायबिटीज, कैंसर और हार्ट की बीमारियां है. ये रोग कहीं न कहीं चीनी से जुड़े हैं.&nbsp;</p>
<p style="text-align: justify;"><strong>दिनभर में कितने चम्मच चीनी खानी चाहिए?</strong></p>
<p style="text-align: justify;">आप सोच रहे होंगे कि स्वस्थ रहने के लिए आप एक दिन में कितना &nbsp;मीठा खा सकते हैं. तो बता दें WHO की ओर से एक आदमी को एक दिन में 6 चम्मच से ज्यादा मीठा नहीं खाने की सलाह दी गई है. इससे आप मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारी से बचे रह सकते हैं. खाने में ऐसी चीजों को शामिल करने की कोशिश करें जिनमें नेचुरल शुगर हो. ​</p>
<p style="text-align: justify;"><strong>ज्यादा चीनी खाने से होने वाली बीमारियां</strong></p>
<p style="text-align: justify;">अगर आप ज्यादा शुगर खाते हैं तो इससे आपको 1 टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा रहता है.</p>
<p style="text-align: justify;">रोजाना ज्यादा चीनी खाने से पैंक्रियाज इंसुलिन का ज्यादा उत्पादन करते हैं जिससे शरीर में मौजूद कोशिकाएं इंसुलिन का प्रतिरोध करने लगती है.&nbsp;</p>
<p style="text-align: justify;">&nbsp;ज्यादा मीठा खाने से हार्ट की समस्या होने लगती है.&nbsp;</p>
<p style="text-align: justify;">शुगर की ज्यादा मात्रा से मोटापा बढ़ने लगता है.</p>
<p style="text-align: justify;">ज्यादा मीठा खाने से सिरदर्द और तनाव भी पैदा होता है.</p>
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