खाने के ये सामान ट्रेन के सफर में कभी न लेकर जाएं, वरना स्वाद के चक्कर में बिगड़ जाएगी सेहत


Health Tips: ट्रेन में सफर के दौरान हम घर से खाने-पीने की बहुत सी चीजें अपने साथ लेकर चलते हैं. भूख लगने पर इन्हें खाते हैं. दरअसल, बाहर का खाना अवॉयड करने के लिए लोग ट्रेन में जाने से पहले घर पर फूड्स बना लेते हैं और उन्हें साथ लेकर चलते हैं लेकिन कुछ खाने की चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें ट्रेन में या कहीं भी सफर करते समय अपने साथ नहीं रखनी चाहिए. वरना स्वाद के चक्कर में आपकी सेहत बिगड़ जाएगी. आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं जिन्हें ट्रेन में न तो लेकर जाना चाहिए और ना ही खाना चाहिए.

 

दूध

ट्रेन में जब भी सफर करें तो कभी भी घर से दूध लेकर न जाएं. क्योंकि सफर के दौरान बंद रहने और तापमान बदलने से दूध जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे में अगर इसे गलती से भी पी लिया जाए या किसी बच्चे को पिला दिया जाए तो सेहत बिगड़ सकती है. गर्मी के मौसम में तो भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए.

 

पैक्ड जूस

ट्रेन में सफर के दौरान कभी भी पैक्ड जूस नहीं ले जाना चाहिए. दरअसल, पैक्ड जूस ठंडी या सूखी जगहों पर स्टोर किया जाता है. जब यह ट्रेन के तापमान के संपर्क में आता है तो इसके खराब होने की आशंका रहती है. जिसे पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

 

ऑमलेट

कुछ लोग ऑमलेट खाना पसंद करते हैं. अंडे से बना ऑमलेट या हाफ फ्राई बड़े ही चाव से खाते हैं. हालांकि, इस बात को गांठ बांध लेना चाहिए कि ट्रेन में सफर के दौरान गलती से भी ऑमलेट लेकर नहीं चलना चाहिए, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे और ऑमलेट से अजीब सी दुर्गंध ाती है. अगर ट्रेन में आपने गलती से भी अपना खाने का बॉक्स खोल दिया तो आसपास के लोगों के बीच शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है. इतना ही नहीं ऑमलेट जल्दी खराब भी हो जाता है. उसे पैक करने से तो और भी ज्यादा नुकसानदायक हो जाता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है.

  Fatty liver disease in kids alarming, says AIIMS

 

मीट

सफर के दौरान कभी भी अपने साथ मीट लेकर नहीं चलना चाहिए. ऐसा करने सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है. ट्रेन में पैक मीट खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा तो रहता ही है, एसिडिटी और लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment