घर की इन चीजों से हो सकता है कैंसर, इस्तेमाल करने से पहले बरतें सावधानी


Cancer: कैंसर खतरनाक औऱ जानलेवा बीमारी है, जो पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा रहा है. किसी भी उम्र में इसका खतरा हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी ही नहीं कई अन्य कारणों से भी कैंसर हो सकता है. हमारे घरों में ही कैंसर फैलाने वाले कई सामान मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल अगर सही तरह न किया जाए तो कैंसर (Cancer) की चपेट में आ सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि हवा, खाना और घरेलू समान तक कैंसर के कारण हो सकते हैं. ज्यादा समय तक इनका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं रोजाना इस्तेमाल होने वाली किन चीजों से कैंसर हो सकता है…

 

घरेलू आइटम्स में कैंसर

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हमारे घरों में रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान में मौजूद कार्सिनोजेन के संपर्क में आने से कैंसर का खतरा रहता है. नॉन-स्टिक कुकवेयर, प्लास्टिक कंटेनर, घरेलू क्लीनर, मोमबत्तियों के इस्तेमाल से कैंसर फैल सकता है. हाल ही में हुए एक अध्ययन में माइक्रोप्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर आगाह किया गया है, क्योंकि इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है.

 

प्लास्टिक वाली चीजों में कैंसर

प्लास्टिक के बर्तन-कंटेनर्स और पॉलिथीन बैग्स का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इनसे भी कैंसर का खतरा रहता है. प्लास्टिक के टिफिन में गर्म खाना रखने, प्लास्टिक की बॉटल में पानी पीने से शरीर में हानिकारक तत्व पहुंचते हैं. स्टडी के मुताबिक, प्लास्टिक कंटेनर्स में बिस्फेनॉल-ए (BPA) और फेथलेट्स मौजूद हो सकते हैं, जो कैंसर के कारक माने जाते हैं.

  NHSA Launches Initiative to Support Mental Health for Head Start Workforce

 

नॉन-स्टिक कुकवेयर से कैंसर का रिस्क

घरों में खाना पकाने के लिए नॉन-स्टिक  कुकवेयर या दूसरे बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें बनाने के लिए टेफ्लॉन नाम का तत्व का इस्तेमाल होता है, जो कोटिंग के काम आता है. इससे खाना बनाना और बर्तनों की सफाई आसान होती है. अध्ययनों से पता चला है कि हाई टेंपरेचर पर गर्म करने से नॉन-स्टिक बर्तनों से हानिकारक पेरफ्लूरिनेटेड केमिकल रिलीज होता है, जिसकी शरीर में अधिकरता कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है.

 

पेंट और साफ-सफाई के आइटम्स से कैंसर का खतरा

कई तरह के पेंट, वार्निश और फर्श क्लीनर्स से भी कैंसर का खतरा रहता है. दरअसल, इनमें बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और टोल्यूनि नाम के खतरनाक केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो लंबे समय तक संपर्क में रहने वालों के लिए हानिकारक होते हैं. इनसे कैंसर समेत कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स इनके संपर्क में कम आने की सलाह देते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment