जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी नहीं मिल रहा रिजल्ट, तो जानें कितने मिनट का वर्कआउट बनाएगा


Workout Minutes: आजकल लोग फिटनेस के लिए कई-कई घंटों तक हैवी एक्सरसाइज करते हैं. जिम में कई-कई घंटे तक पसीना बहाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट रहने के लिए वास्तव में कितनी देर वर्कआउट करना चाहिए. हाल ही में हार्वर्ड हेल्थ मे पब्लिश एख रिपोर्ट में बताया गया कि दुनियाभर के हजारों लोगों की फिटनेस, हेल्थ प्रॉब्लम्स और एक्सरसाइज की टाइमिंग पर अध्ययन करने के बाद पता चला कि ज्यादा वर्कआउट (Workout) करने से कोई फायदा नहीं है. इसलिए समझदारी इसी में है कि उतना ही वर्कआउट करें, जितना काम आएगा. आइए जानते हैं क्या है रिसर्च और इसके रिजल्ट…

 

क्या है नई रिसर्च

इस रिसर्च में 50 से 80 साल उम्र वाले करीब 72 हजार लोगों को शामिल किया गया. इनमें से किसी भी पार्टिसिपेंट्स को न तो दिल की कोई बीमारी थी और ना ही कैंसर जैसे रोग. इन सभी के दिनचर्या में हैवी एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटिज शामिल थीं. शोधकर्ताओं ने सभी की सेहत का करीब 5 साल तक अध्ययन करने के दौरान उनकी सेहत की हर अपडेट पर निगरानी रखी.

 

रिसर्च से क्या पता चला

इस रिसर्च में पता चला कि हर हफ्ते सिर्फ 15 मिनट का हैवि वर्कआउट या फिजिकल एक्टिविटीज भी मौत के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है. ऐसे लोग जो बिल्कुल भी शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं, उनकी तुलना में हफ्ते में 15 मिनट एक्सरसाइज करने वाले लोगों में अचानक से मौत के कारण जैसे कैंसर, हार्ट डिजीज का खतरा 17 प्रतिशत तक कम होता है. वहीं, जो लोग हफ्ते में करीब 50 मिनट तक हैवी एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, उनमें जोखिम 36 प्रतिशत तक कम होता है. रिसर्च में पाया गया कि हफ्ते में 40 मिनट हैवी वर्कआउट या शारीरिक गतिविधियां करने वालों में अचानक से मौत होने या कैंसर के कारण मौत का रिस्क सबसे कम होता है. ऐसे लोगों का दिल दूसरों की तुलना में ज्यादा हेल्दी होता है.

  पांच रुपये के इस पत्ते में छिपा है सेहत का खजाना, स्वाद के साथ मिलेंगे ढेर सारे फायदे

 

कितनी एक्सरसाइज है बेस्ट

शोधकर्ताओं के ​अनुसार, हफ्ते में 40 मिनट का हैवी वर्कआउट किसी को सेहतमंद बनाने के लिए सबसे अच्छा है. इससे उनकी सेहत काफी दुरुस्त रहती है. इस रिसर्च में ये भी पाया गया है कि जरूरी नहीं कि हैवी वर्कआउट करके ही सेहतमंद रह सकते हैं. वॉकिंग, जॉगिंग, सीढ़ियां चढ़कर भी आप अचानक से मौत का खतरा टाल सकते हैं. रिसर्च के अनुसार, हर हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की हल्की फिजिकल एक्टिविटीज जरूर करनी चाहिए. हर हफ्ते में 300 मिनट का हल्का वर्कआउट सेहतमंद रहने के लिए बेस्ट है. शोधकर्ताओं का कहना है कि एक बार में बहुत ज्यादा वर्कआउट करना ही बेस्ट नहीं है. इसे छोटे-छोटे हिस्से में भी बांटकर कर सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment