पीएम मोदी से लेकर अक्षय कुमार तक की फिटनेस का राज़ है ये मोटा अनाज, इसके फायदे जान लेंगे तो आप आज ही डाइट में कर लेंगे शामिल


Millets Benefits: अक्सर हम सोचते हैं कि सेलिब्रिटी ऐसी कौन सी डाइट लेते हैं, जिससे वह बढ़ती उम्र में भी हेल्दी और फिट नजर आते हैं, तो आपको बता दें कि ज्यादातर सेलिब्रिटीज अपनी डाइट में ग्लूटेन नहीं लेते हैं और यह ग्लूटेन आम तौर पर रोटी या चावल से मिलता है. इसकी जगह सेलिब्रिटीज मिलेट यानी कि बाजार को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, जो स्वाद के साथ-साथ सेहत में भी कमाल होता है. पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर अक्षय कुमार और करीना कपूर तक इस मिलेट को अपनी डाइट में शामिल करती हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बाजार खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में.

 

पोषक तत्वों से भरपूर मिलेट

मिलेट यानी कि बाजरा आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, विटामिन (जैसे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन) और आयरन मैग्नीशियम, फास्फोरस शामिल हैं। 

 

ग्लूटेन फ्री डाइट के लिए बेस्ट है मिलेट

बाजरा नेचुरली रूप से ग्लूटेन-फ्री होता है, जो इसे ग्लूटेन इन्टॉलरेंस या सीलिएक से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बेस्ट डाइट बनाता है. ये गेहूं और अन्य ग्लूटेन युक्त अनाज का बेहतरीन सब्सीट्यूट हो सकता है.

 

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

बाजरा डाइटरी फाइबर का एक बेस्ट सोर्स है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है. फाइबर हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में भी मदद करता है.

 

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

अन्य अनाजों की तुलना में बाजरा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब की ये डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प है.

  Wrexham-based business shows its support for local mental health charity

 

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर मिलेट

बाजरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से निपटने में मदद करते हैं और शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट पुरानी बीमारियों को रोकने में भूमिका निभा सकते हैं.

 

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