बेहद कमाल का है ये हरा फल, चेहरे के साथ सेहत के लिए भी है खास, जानें इससे होने वाले फायदों के बारें में


फेस की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन कर आप फेस के साथ-साथ दूसरी कई सारी बीमारियों से राहत पा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं खीरे की. खीरा एक फल होता है जिसे आमतौर पर सब्जी व सलाद के रूप में खाया जाता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. खीरा हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है, जिससे हमारी त्वचा भी चमकदार और मुलायम बनती है.

खीरे के फायदे

खीरे में विटामिन K, C, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो हमारा वजन नियंत्रित करने में भी हमारी मदद करते हैं साथ ही रोजाना इसके सेवन से अपच गैस जैसी समस्या से राहत मिलती है यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में कारगर होता है. आपने अक्सर पार्लर में देखा होगा वहां खीरे का इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल खासकर त्वचा की सुरक्षा और निखार के लिए किया जाता है.

हार्ट से संबंधित सभी बीमारियों के लिए खीर काफी फायदेमंद माना गया है. यही नहीं खरे की मदद से आप हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं. यह एक ऐसी सब्जी है जो स्वास्थ्य, सेहत के लिए फायदेमंद तो होती ही है साथ ही त्वचा के लिए भी यह रामबाण है. यदि इसका रोजाना सेवन किया जाएं, तो आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे.

ऐसे करें सेवन

खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है इसका आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं जैसे की सबसे ज्यादा इसका सेवन सलाद के रूप में किया जाता है. आप इसे खीरे, टमाटर, प्याज के साथ शामिल कर खा सकते हैं. इसके अलावा खीरे का सेवन सैंडविच के रूप में भी किया जाता है. खीरे का जूस बनाकर भी आप इसे पी सकते हैं. खीरा एक स्वादिष्ट पौष्टिक सब्जी है जिसे आप डायरेक्ट भी खा सकते हैं. वैसे तो खीर खाना सभी के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से दिक्कत हो सकती है. अगर गर्भवती महिला इसका सेवन करना चाहती है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

  हर्निया का ऑपरेशन कब करना चाहिए। और इसके लिए अच्छे हॉस्पिटल। – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : Cow Milk: गाय के दूध के फायदे आपको कर देंगे हैरान, बड़ी से बड़ी बीमारियों को दूर करने में कारगर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment