मोटापे से बचना है तो कंट्रोल करें स्ट्रेस, दिनभर तनाव में रहने से बढ़ सकता है वेट


Stress Side Effects: ज्यादा वजन यानी मोटापा न सिर्फ लुक को भद्दा बनाती है, बल्कि फिटनेस खराब करने के साथ कई बीमारियों का कारण भी बनती है. अगर सही समय पर मोटापा (Obesity) कंट्रोल न किया जाए तो ब्लड प्रेशर, डायबिटीज समेत कई क्रोनिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. लाइफस्टाइल और आहार में कई तरह की गड़बड़ी की वजह से वजन बढ़ता है और मोटापा होता है. हालांकि, इसका एक कारण स्ट्रेस भी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा चिंता करने से वजन बढ़ सकता है, इसलिए तनाव लेने से बचना चाहिए. 

 

स्ट्रेस से बढ़ता है मोटापा

अध्ययनों में पाया गया है कि ज्यादा तनाव लेने से वजन बढ़ सकता है. दरअसल, जब हम तनाव लेते हैं तो शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जो खाने की इच्छा को बढ़ा देती है. इससे नींद और मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित हो सकती है. जिसकी वजह से पेट की चर्बी और शरीर का वजन बढ़ सकता है. इसलिए अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो स्ट्रेस (Stress) को कंट्रोल करें.

 

मोटापा बढ़ने के अन्य कारण

 

1. खराब लाइफस्टाइल

मोटापे की बढ़ती समस्या का सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल ही माना जाता है. फिजिकल एक्टिविटीज कम होने से मोटापा और इससे जुड़ी कई तरह की बीमारियां जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज और लिवर की समस्याएं बढ़ सकती हैं. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स हर दिन कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. इससे फिजिकल और मेंटल दोनों हेल्थ मजबूत होता है.

  बॉडी डिटॉक्स के लिए सुबह-सुबह करें 5 काम, बिना मेहनत साफ होगी शरीर की गंदगी

 

2. फैमिली हिस्ट्री 

जेनेटिक्स यानी फैमिली हिस्ट्री की वजह से भी मोटापा बढ़ सकता है. अगर परिवार में पहले कोई मोटा रहा है तो इसका जोखिम ज्यादा रहता है कि आपमें भी मोटापा आ जाए. जेनेटिक्स की वजह से शरीर में वसा की मात्रा बढ़ सकती है. ऐसे लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए.

 

3. दवाईयों का सेवन

लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी के अलावा कुछ तरह की दवाईयां लेने से भी मोटापा और वजन बढ़ सकता है. इनमें स्टेरॉयड, एंटीडिप्रेसेंट और डायबिटिज जैसी बीमारियों की दवाईयां शामिल हैं. इन दवाईयों को लेने सेप हले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment