लोहे की कढ़ाई में खाना बनाना सही होता है या नहीं? आज जान लें


किचन में लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल कई सालों से हो रहा है. पुराने जमाने के लोग भी कढ़ाई में दाल, सब्जी बनाते थे. इसमें बनी सब्जी, दाल स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती थी. वहीं आजकल कुछ ही लोग है जो खाना बनाने के लिए लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल करते हैं. अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि क्या लोहे की कढ़ाई में बना भोजन खाना चाहिए या नहीं? क्या आप भी कंफ्यूज रहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको इस रिपोर्ट के जरिए बताएंगे कि लोहे की कढ़ाई में खाना बना कर खाने के कितने फायदे होते हैं.

जानें इसके फायदे

लोहे की कढ़ाई में खाना बना कर खाने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है. आयरन शरीर के लिए काफी जरूरी माना गया है. यह ऑक्सीजन लेवल बढ़ाता है, ऊर्जावान बनाता है, इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी यह काफी फायदेमंद है. लोहे की कढ़ाई में बने भोजन को खाने से एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है. इसमें बना खाना खाने से आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे साथ ही ये कैल्शियम की कमी को पूरा करता है.

इन बातों का रखें ध्यान

लोहे की कढ़ाई में एसिडिट भोजन पकाने से बचना चाहिए. जैसे की आप इसमें नींबू डालने से बचे, इसके अलावा छांछ की करी, टमाटर आदि. ऐसा करना सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. ध्यान रहे आप कढ़ाई को अच्छे तरीके से बर्तन की साबुन से साफ करे और इसे साफ सुथरी जगह पर रखें. इसे धोने के लिए डिटर्जेंट का उपयोग भूलकर भी न करें. इसके अलावा लोहे की कढ़ाई में जंग लगने की भी संभावना रहती है. ध्यान रहे कुछ बनाने से पहले एक बार और इसे धो कर साफ कर लें.

  Growing your hair naturally takes commitment, discipline, tender loving care and patience

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : हाई बीपी- मल्टी विटामिन सहित इन दवाओं पर रेड अलर्ट, नकली दवाइयों के लेकर CDSCO ने जारी किए निर्देश

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment