वॉक करने का नहीं मिल रहा फायदा, जानें कहां हो रही गलतियां


Walking Mistake: हर दिन कुछ किलोमीटर पैदल चलकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं. वॉक करना यानी पैदल चलना सबसे बेस्ट एक्सरसाइज मानी जाती है. रोजाना चलने के लिए आपको अलग से टाइम भी निकालने की जरूरत नहीं है. आप नॉर्मल काम करते-करते भी टहल सकते हैं. हालांकि, वॉकिंग करते समय कुछ गलतियों (Walking Mistake) से पूरा फायदा शरीर को नहीं मिलता है. ऐसे में अगर आप प्रतिदिन वॉक पर निकलते हैं तो इन 5 गलतियों को करने से बचें…

 

पैदल चलने से क्या फायदे

हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक, रोजाना कुछ कदम ही पैदल चलने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इनमें से पांच सबसे प्रमुख हैं. वॉक करने से वेट लॉस करने वाले जीन एक्टिवेट होते हैं. यह मीठा खाने की इच्छा को कम करता है, इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और जोड़ों का मूवमेंट भी सुधरता है.

 

वॉक करते समय न करें 5 गलतियां 

 

1. एनर्जी बढ़ाने वाली चीजों को स्किप करना

पैदल चलने का फायदा आपको तब तक नहीं मिलेगा, जब तक आप हर दिन इसकी दूरी नहीं बढाते हैं. ज्यादा चलने के लिए आपको एनर्जी चाहिए, जो सही खानपान से आएगी. इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन फूड्स, हेल्दी कार्ब्स फूड्स और हाइड्रेशन की कमी नहीं होने देना चाहिए. क्योंकि इससे एनर्जी कम होती है और वॉक का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है.

 

2. वॉर्मअप न करना

पैदल चलने से पहले वॉर्मअप और कूल डाउन करना न भूलें, क्योंकि ये भी एक तरह की एक्सरसाइज ही होती है, जो मसल्स को तैयार करने का काम करती है. वॉक से पहले और बाद में कुछ स्ट्रेचिंग जरूर करना चाहिए. इससे सूजन और दर्द कम होती है और फ्लेक्सिबिलिटी-रिकवरी बढ़ती है.

  Natural properties of walnut oil in skin care

 

3. गलत पोस्चर 

ज्यादातर लोग पैदल चलने के दौरान अनजाने में गलत पोस्चर अपनाते हैं. इससे वॉक का पूरा फायदा नहीं मिलता है. चलते समय सीधे चलना चाहिए. कंधे सीधे होने चाहिए, वहीं, कमर में झुकाव नहीं होना चाहिए. पेट की मसल्स को टाइट रखने और तलवों की पोजिशन सही रखने से ही पैदल चलने का फायदा उठा सकते हैं.

 

4. एक स्पीड पर वॉक करते रहना

वर्कआउट करते समय कभी भी एक ही गति में शरीर को नहीं रखना चाहिए. ठीक इसी तरह वॉक करते समय भी एक ही स्पीड नहीं रखनी चाहिए. अपनी कंफर्टेबल स्पीड के अनुसार, शारीरिक चुनौती बढ़ाने के लिए तेज चलें. इंक्लाइन पाथ पर भी चलते रहें. इससे कैलोरी बर्न होती है और स्टेमिना बढ़ता है.

 

5. गलत फिटिंग वाले जूते पहनना

वॉक करते समय शूज पैरों को कुशन देने के काम आते हैं. ऐसे में अगर जूते गलत फिटिंग के हैं तो वॉक का फायदा नहीं हगा. इसलिए जूते न बहुत ज्यादा ढीले और ना ही ज्यादा टाइट रखनी चाहिए. सही फिटिंग के जूते पहनने से पैर मुड़ने, छाले और दूसरी चोटों का खतरा काफी कम हो जाता है. इससे आप देर तक चल पाते हैं.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment