शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करेगी यह चीजें, ऐसे करें इसका सेवन


विटामिन ए शरीर के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. इसकी कमी से कई सारे रोग होने लगते हैं. शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं. विटामिन ए हमारी त्वचा, आंखों और स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. विटामिन ए अगर शरीर में कम हो जाए, तो इससे अंधापन होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही गर्भवती महिलाओं में जन्मजात दोष हो सकता है. इन सब चीजों से बचने के लिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में, जिसका सेवन कर आप विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते हैं. आईए जानते हैं उन चीजों के बारे में.

इन चीजों का करें सेवन

विटामिन ए की कमी होने पर आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं, जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां, इनमें पालक, सरसों का साग, मेथी, धनिया, पुदीना आदि चीजों को खाने से विटामिन ए की पूर्ति होती है. आप इन सब्जियों को रोजाना डाइट में शामिल कर विटामिन ए की कमी को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा गाजर, विटामिन ए का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. आप इसका सेवन जूस, हलवा या सलाद के रूप में कर सकते हैं. वही शकरकंद भी विटामिन ए की कमी को पूरा करने में काफी कारगर माना गया है. 

अंडे में विटामिन ए

आप शकरकंद को भूनकर या इसका सूप बनाकर पी सकते हैं. अंडे में विटामिन ए और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए आप सप्ताह में 3 से 4 अंडे रोजाना खा सकते हैं. इसके अलावा विटामिन ए की पूर्ति करने के लिए मछली भी काफी फायदेमंद मानी गई है. आप एक सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार मछली जरूर खाएं.  इन सभी चीजों का सेवन कर आप विटामिन ए की कमी को दूर कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे अधिक मात्रा में विटामिन ए आहार का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इन चीजों का संतुलित मात्रा में सेवन करें.

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