सर्दियों में सूर्यभेदी प्राणायाम के हैं ढेरों फायदे, स्किन में आता है गजब का ग्लो, बस रखें इन बातों का ध्यान


Suryabhedi Pranayam: वैसे तो जनवरी का महीना खत्म होने के साथ-साथ सर्दी भी कम होने लगती है, लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी भीषण सर्दी पड़ रही है. खासकर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब में घना कोहरा होने के साथ-साथ शीतलहर भी चल रही है. ऐसे में लोग अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपना रहे हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं शरीर में गर्माहट लाने वाले सूर्यभेदी प्राणायाम के बारे में और इससे होने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में.

 

सर्दी में जरूर करें सूर्यभेदी प्राणायाम

सर्दी में अधिकतर लोग एक्सरसाइज करने से परहेज करते हैं, लेकिन अगर आप कुछ देर के लिए प्राणायाम कर लेंगे, तो इससे शरीर में गर्माहट आ जाएगी. खासकर सूर्यभेदी प्राणायाम ठंड के दिनों में बेहद फायदेमंद होता है, यह न सिर्फ हमारे शरीर को गर्मी देता है, बल्कि शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम करता है. योग एक्सपर्ट्स का मानना है कि सूर्यभेदी प्राणायाम शरीर के तापमान को बैलेंस रखने में मदद करता है, इसके अलावा पेट में गैस की समस्या, लो ब्लड प्रेशर, सर्दी-जुकाम और यहां तक की साइंस आफ एजिंग को कम करने में भी मदद करता है और स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

 

ऐसे करें सूर्यभेदी प्राणायाम

सूर्यभेदी प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले आप आसन पर अच्छी तरह से बैठ जाए, फिर अपनी तर्जनी और बीच की उंगलियों को माथे पर रख लें. बाएं नाक के छेद को बाकी उंगलियों से बंद कर दें, दाएं नाक के छेद से सांस को धीरे-धीरे बाहर निकाल दें, फिर दाएं नाक से आवाज करते हुए लंबी सांस अंदर लें. उसके बाद थोड़ी देर के लिए सांस अंदर रोकें. इसी तरह से इस चक्र को दोहराते रहे. याद रखें कि जो लोग ब्लड प्रेशर के मरीज है, वह यह प्राणायाम अपने एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें. शुरुआत में इस प्राणायाम के केवल 5 से 10 चक्र ही कंप्लीट करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाते जाएं.

  How to hack your genes and eat your way younger

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment