सावधान ! अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना, तो समझ लीजिए दे रहे हैं बीमारियों क


Aluminium Foil: आजकल खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है. बहुत से लोग इसे सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हैं. हालांकि, इससे क्या नुकसान हो सकते हैं, इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों के पास है. अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में खाना रैप करते हैं तो जान लें ऐसा करना चाहिए कि नहीं, आखिर इससे क्या नुकसान (Aluminium Foil Side Effects) हो सकते हैं…

 

एल्युमिनियम फॉयल में खाना रखने के नुकसान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक है. जब हम एम्युमिनियम फॉयल को खाना गर्म रखने के लिए उपयोग करते हैं तो इसके लिए गर्म खाना फोल्ड कर देते हैं. जब गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल की संपर्क में आता है तो एल्युमिनियम के तत्व खाने में आ जाते हैं. लंबे समय तक इस तरह का खाना खाने से भूलने की बीमारी हो सकती है.

 

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

एक्सपर्ट्स का कहना है कि एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना सही है लेकिन अगर लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया जा रहा है तो सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. खासकर तब ज्यादा जब एल्युमिनियम फॉयल में एसिडिक और साल्टी फूड देर तक रखा जाए. इससे केमिकल रिएक्शन के चलते स्वाद बदल सकता है और लीवर-किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. ज्यादा देर तक पैक्ड फूड में मॉइश्चर बनने से बैक्टीरिया पनपने की समस्या भी हो सकती है. वहीं, जब सिट्रिक या खट्टी चीजों को एल्युमिनियम फॉयल में लपेटते हैं तो खट्टी चीज एल्युमिनियम से रिएक्शन करती हैं और केमिकल रिएक्शन के बाद पेट को नुकसान पहुंचता है. जिससे पाचन की समस्या भी हो सकती है.

  Mustard seeds will remove many of your health problems, follow these home remedies

 

कई गंभीर बीमारियों का खतरा

एक्सपर्ट के मुताबिक, एल्युमिनियम फॉयल में रखे खाने क लंबे समय तक खाने से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की गंभीर समस्या बढ़ सकती है. इससे हड्डियों का विकास भी प्रभावित हो सकता है. वहीं, किडनी की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा एल्युमिनियम के बर्तन में खाना पकाने, रखने और खाने से शरीर मे कई खतरनाक तत्व जमा हो जाते हैं और अस्थमा, लिवर और कमजोर इम्युनिटी की समस्या पैदा कर सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment