सावधान! कहीं आप भी तो सुबह नींद खुलने के बाद घंटों बेड पर नहीं पड़े रहते?


सुबह-सुबह की नींद हर किसी को प्यारी होती है. ऐसे में सुबह नींद खुलने पर भी लोग बिस्तर पर पड़े रहना पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं ऐसा करना हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है?

इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे सुबह-सुबह बिस्तर पर पड़े रहने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. सुबह उठने के बाद बेड पर पड़े रहना एक आम समस्या है, जो कई लोगों में देखी गई है. ऐसा करने से आपको मोटापे जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आईए जानते हैं ऐसा करने से हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है.

खतरनाक है बेड पर पड़े रहना

बेड पर पड़े रहने से हमारी पीठ में दर्द हो सकता है साथ ही मांसपेशियों में कठिनाई हो सकती है. इसके अलावा यह हमारे मस्तिष्क की कार्यक्षमता पर भी असर डालता है. कई देर तक बिस्तर में पड़े रहने से थकावट और आलस्य का भी एहसास होता है.

यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है और इससे हमें ऊर्जा की कमी महसूस होती है. आमतौर पर यह दिक्कत सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले होती है. सुबह नींद खुलने के बाद कई घंटो तक बेड पर पड़े रहने के कई कारण हो सकते हैं जैसे नींद की कमी, आलस्य, मानसिक तनाव, स्वास्थ्य समस्या आदि. 

जानें सुझाव

बेड पर लंबे समय तक पड़े रहने से स्वास्थ्य संबंधित कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है. इससे बचाव के लिए आपको अलार्म भर कर सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए इसके अलावा सूर्य की रोशनी देखें और व्यायाम करें.  हर रात एक ही समय पर सोने की कोशिश करें और सुबह एक ही समय पर उठने की ऐसा करने से बीमारियों से बचे रहने की संभावना बढ़ती है.

  Discover Jessica Simpson's Incredible Weight Loss Journey: How She Shed Pounds and Got in Shape

ध्यान रहें सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अपने से दूर रखें और बिस्तर को आरामदायक साफ सुथरा बनाकर उपयोग में लें. इन उपायों के बाद भी आपको सुबह उठने में परेशानी हो रही है या नींद की समस्या रहती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : एक कटोरी मूंग की दाल में कितना प्रोटीन होता है? आज ही डाइट में करें शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment