​सेहत का खजाना है किशमिश, इस तरह खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे​


आजकल के खानपान की वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में वे दवाइयों का सेवन करते हैं. जरुरत से ज्यादा दवाइयां शरीर के लिए नुकसान दायक दै. इससे बचने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए.  ड्राई फ्रूट का सेवन जबरदस्त फायदेमंद होता है. इन्हीं में से एक है किशमिश. किशमिश में फाइबर, कैल्शियम, आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. जो हमारे पाचन को मजबूत बनाता है. किशमिश पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.

मोटापे से मिलेगा आराम

अक्सर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं, कई कोशिशों के बाद भी वे वजन कम करने में असफल रहते हैं. वहीं अब आप किशमिश का सेवन कर अपना वजन कम कर सकते है. इसके अलावा किशमिश में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हार्ट की बीमारियों से बचाते हैं और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. किशमिश में खनिज और प्रोटीन होते हैं, जो बालों को मजबूती देने के साथ स्किन की ड्राईनेस, दाग-धब्बे, खुजली से निजात दिलाता है.      

ब्लड प्रेशर मैनेज करता है

किशमिश को आयरन का सोर्स माना जाता है, जो खून की कमी को पूरा करता है, साथ ही खून को साफ करता है. किशमिश में डायट्री फाइबर होने की वजह से ये ब्लड प्रेशर को भी मैनेज करता है.  जिससे ये ब्लड प्रेशर को हाई नहीं होने देता और हाइपरटेंशन का खतरा कम कर देता है. किशमिश पोटेशियम से भरपूर होता है.

खाने का तरीका

जानकारी नहीं होने की वजह से लोग इसे कैसे भी खा लेते हैं. इसको खाने का सहीं तरीका यह हैं कि आप इसे रात में सोने से पहले पानी में भिगाकर रख दें. फिर सुबह होते ही खाली पेट इसे खा लें.  ऐसा करना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. इस प्रकार सेवन करने से ये कोलेस्ट्रॉल, वजन कम करता है, ब्लड प्रेशर मैनेज करता है, लिवर, पाचन के लिए फायदेमंद रहता है.   

  Hair falling or beauty losing skin..rice water is effective

यह भी पढ़े : Lungs Infection: लंग्स इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment