बार-बार सीने में दर्द गैस नहीं इन गंभीर समस्याओं का संकेत, जानिए कितना गंभीर है ये लक्षण


Frequent Chest Pain : कई बार सीने में दर्द की समस्या नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए चेस्ट पेन को हल्के में नहीं लेना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, Frequent Chest Pain कई गंभीर समस्याओ का कारण बन सकता है. यह इसलिए भी गंभीर है क्योंकि अधिकतर लोग बार बार सीने में दर्द को पेट का गैस मानकर अनदेखा कर देते हैं. आइए जानते हैं कुछ-कुछ पल के लिए चेस्ट पेन कौन-कौन सी गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है…

 

हार्ट अटैक

हार्ट अटैक के सबसे आम लक्षणों में सीने में दर्द, कंधे में दर्द वगैरह शामिल हैं. हार्ट अटैक की मुख्य वजह आर्टरी में होने वाला ब्लॉकेज है. इससे दिल तक सही मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता है. हार्ट टिशू में ब्लड फ्लो ब्लॉक होने पर, सीने में दर्द की शिकायत होने लगती है.

 

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लैक्स

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लैक्स हमारे शरीर के डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी एक तरह की समस्या है. इससे सीने में दर्द की शिकायत बार-बार हो सकती है.

 

पेरिकार्डिटिस

पेरिकार्डिटिस से पीड़ित मरीज को समय-समय पर सीने में दर्द शिकायत हो सकती है. इसमें हार्ट के आस-पास के टिशू में सूजन हो जाती है. यहां सूजन कई वजहों से हो सकती है, जैसे कि कोई इंफेक्शन, ऑटोइम्यून कंडीशन या हार्ट अटैक.

 

पेट में अल्सर

पेट में अल्सर हो जाने को एक आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या के तौर पर माना जाता है. यह पेट के अलग-अलग हिस्सों में भी हो सकती है. इसमें सीने में दर्द होने की शिकायत बैक्टीरियल इंफेक्शन या नॉनस्टेरॉइडल एंटी. इंफ्लेमेटरी ड्रग्स के इस्तेमाल की वजह से भी हो सकती है.

  Will eating walnuts in summer be beneficial or harmful? Know the correct answer here

 

पैनिक अटैक

पैनिक अटैक आने पर भी सीने में दर्द हो सकता है. पैनिक अटैक की वजह से मरीज को तनाव, भय या अजीब-अजीब तरह की फीलिंग्स को संभालना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें सीने में दर्द की शिकायत या घबराहट महसूस हो सकती है.

 

गॉलब्लेडर की समस्या

गॉलब्लेडर की समस्या से पीड़ित लोगों को भी बार-बार सीने में दर्द होने की शिकायत हो सकती है. गॉल्स्टोन होने की शुरुआत में पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द हो सकता है, लेकिन धीरे-धीरे यह कंधे और ब्रेस्टबोन तक बढ़ सकता है.

 

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं, जैसे कि आंत में सूजन होना, गैस्ट्रोएसोफेजियल रीफ्लैक्स की वजह से भी सीने में दर्द हो सकती है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment