9 महीने में घटाया 60 KG वजन, जानिए कैसे एक महिला ने किया ये कारनामा?


Ameya Bhagwat Weight Loss : बढ़ता वजन हर किसी को परेशान करता है. इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां बढ़ती हैं. आजकल लोग फिटनेस फ्रीक हो रहे हैं. अपना वेट लॉस करने के लिए वे तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं. हालांकि, इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल पा रहा है लेकिन एक शख्स ऐसा भी है, जिसने सिर्फ 9 महीने में ही अपना वजन करीब 60 किलो घटा लिया. यह शख्स कोई और नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर के फैन अमेया भागवत (Ameya Bhagwat) हैं. उनकी वेट लॉस जर्नी हर किसी को इंस्पायर कर रही है. अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो अमेया भागवत से जानिए वेट लॉस का रामबाण तरीका…

 

9 महीने में घटाया 60 किलो वजन

अमेया भागवत का वजन पहले 131 किलोग्राम था लेकिन फिर उन्होंने इसे कम करने की ठानी और सिर्फ 9 महीने की कड़ी मेहनत में 60 किलो वजन कम कर उसे 71 किलोग्राम पर ला दिया. अमेया ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें वजन कम करना था, इसलिए उन्होंने सबसे पहले अपनी डाइट और दिनचर्या बदली. सभी कार्ब्स, फल, मेवे और बीज खाना पूरी तरह बंद कर दिया. जब करीब 45 किलो वजन कम हुआ तो उन्हें लगा कि कहीं गलती कर रहे हैं. क्योंकि सही तरह वेट लॉस जर्नी न फॉलो करने से शरीर अपना संतुलन खो रही थी. इसके बाद उन्होंने डाइट और एक्सरसाइज में संतुलन बनाया और सही ट्रेनिंग से अपना वजन कम कर लिया.

 

वेट लॉस के लिए क्या-क्या खाते अमेया भागवत

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अमेया ने बताया कि वजन कम करने के लिए उन्होंने फल और सब्जियों के अलावा अंडे, चिकन, सोया चंक्स, पनीर, मट्ठा का इस्तेमाल किया. उन्होंने भरपूर मात्रा में कार्ब्स और संतुलित मात्रा में वसा को खाने में शामिल किया है. इसके लिए चपाती, बाखरी, चावल, जई, फलियां, नट्स, अंडे का पीला भाग, बीज, घी और दूध वाले प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं. 

 

क्या मीठी चीज नहीं खाते हैं अमेया भागवत

अमैया ने बताया कि दो साल के लिए उन्होंने अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान दिया. इस दौरान उन्होंने चीनी, गुड़ या शहद जैसी कोई चीज नहीं खाई. हालांकि, ऐसा करना जरूरी नहीं क्योंकि दिनभर में 25 से 30 ग्राम चीनी, गुड़ और शहद का सेवन कर सकते हैं. उन्होंने सलाह दी कि पैक्ड और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स खाने से पूरी तरह बचना चाहिए.

 

वजन कम करने अमेया भागवत ने किन नियम को फॉलो किया

1. भरपूर नींद ली और सही तरीके से शरीर को आराम दिया.

2.  प्रोटीन और फाइबर से भरपूर संतुलित आहार पर फोकस

3. रोजाना एक्सरसाइज करना

4. जंक फूड से दूरी बनाना 

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