कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाना चाहिए, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे


Soaked Dry Fruits : ड्राई फ्रूट्स सेहत का खजाना होते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स सेहत को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं. इन्हें खाने से शरीर को गजब की एनर्जी मिलती है. कई तरह के माइक्रोन्यूट्रेंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) को और भी ज्यादा पावरफुल बनाते हैं. इनमें मिनिरल्स और विटामिंस के साथ आयरन, फॉलेट, विटामिन बी 12, विटामिन डी, विटामिन ई जैसे कई माइक्रोन्यूट्रेंट पाए जाते हैं.  अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि ड्राई फ्रूट्स सूखा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है या भिगोकर. आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं…

 

सूखा या पानी में भीगा कौन सा ड्राई फ्रूट्स फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पानी में भिगोने से ड्राई फ्रूट्स में मौजूद फायटिक एसिड का कंटेंट कम हो जाता है. फायटिक एसिड पेट के लिए नुकसानदायक होता है. पानी में भिगोने के बाद बादाम से ज्यादा पोषक तत्व शरीर में पहुंचते हैं. बादाम को भिगोने पर पानी उसके फायटिक एसिड को खत्म कर देता है. यही फायटिक एसिड अपच जैसी समस्या पैदा करता है. यही कारण है कि बादाम को भिगोकर खाने से डाइजेशन मजबूत होता है.

 

कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने चाहिए

 

बादाम 

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर बादाम के कम से कम 6 से 8 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें तो इसकी सारी शक्ति शरीर के अंदर आ जाती है. बादाम में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल ऑयल पाया जाता है. जब इसे पानी में भिगोया जाता है तो फायटिक एसिड गायब हो जाता है. इससे हार्ट हेल्दी बनता है.

  रूटीन में करें बस ये तीन बदलाव, तेजी से Belly Fat कम करने में मिलेगी मदद, ऐसी रखें Diet

 

अखरोट

अखरोट को भी पानी में भिगोकर खाना चाहिए. इसमें कई तरह के फैटी एसिड, प्रोटीन और मिनिरल्स पाए जाते हैं. वजन कम करने में अखरोट का बहुत बड़ा रोल होता है. दूध या साफ पानी में अखरोट को भिगोकर खाना फायदेमंद होता है.

 

किशमिश

पानी में भिगोकर खाने से किशमिश और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाती है. दरअसल, किशमिश की गर्म तासीर इसे भिगोने पर खत्म हो जाती है. जब इसे पानी में भिगोते हैं तो इसकी गर्मी का असर कम हो जाता है. भीगा किशमिट पेट के लिए जबरदस्त फायदेमंद होता है.

 

अंजीर

अंजीर भी काफी गर्म ड्राई फ्रूट्स होता है. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और फैट बिल्कुल भी नहीं होता है. जबकि कार्बोहाइड्रेस बिल्कुल संतुलत मात्रा में पाया जाता है. यही कारण है कि अंजीर कोलेस्ट्रोल को कम करने और शरीर को ताकत देने का काम करता है. पानी में भिगोने से यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. महिलाओं से जुड़ी बीमारियों और ब्लड शुगर कंट्रोल करने में अंजीर फायदेमंद माना जाता है.

 

खजूर

चिपचिपा होने के कारण ज्यादातर लोग खजूर को यूं ही खा लेते हैं लेकिन अगर इसे पानी या दूध में भिगोकर खाया जाए तो इसकी ताक कई गुना बढ़ जाती है. खजूर में पाया जाने वाला ऑर्गेनिक सल्फर सीजनल एनर्जी को खत्म कर सकता है. यह हार्ट और नसों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकता है.

 

यह भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

  Mobile phones are making children victims of virtual autism, harming your beloved



Source link

Leave a Comment