अब जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर पर रहकर ही घटाएं वजन, जानें सबसे इफेक्टिव तरीका


Weight Loss: वजन बढ़ना आज बड़ी समस्या बनती जा रही है. इसकी सबसे बड़ी वजह बिगड़ती लाइफस्टाइल और गलत खानपान है. कई लोग वजन कम करने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाया करते हैं लेकिन महिलाओं के लिए यह पॉसिबल नहीं हो पाता है, कि वे जिम के लिए समय निकाल पाएं. ऐसे में वे घर पर ही रहकर वेट लॉस (Weight Loss) कर सकती हैं. आज हम उनके लिए कुछ ऐसे आसान एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिन्हें थोड़ा सा टाइम निकालकर रोजाना करने से वजन तेजी से कम कर सकती हैं. आइए जानते हैं…

 

जॉगिंग एंड रनिंग

वजन कम करने में जॉगिंग और रनिंग बेहद ही बेहतरीन एक्सरसाइज होती है. इस वर्कआउट को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर महिलाएं वजन कम कर सकती हैं. इस एक्सरसाइज से आंतों की चर्बी कम होती है और वजन तेजी से घटता है. इसे आसानी से कहीं भी कर सकती हैं. इससे हार्ट की बीमारियां भी दूर होती हैं. 

 

स्क्वाट्स

पैरों को मजबूत बनाने के साथ ही स्क्वाट्स कमर और पेट के आसपास की चर्बी को भी कम करता है. इससे पीठ दर्द से भी आराम मिलता है. हालांकि इसे शुरू करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. घुटने में दर्द रहता है तो स्क्वाट्स से बचना चाहिए. इस एक्सराइज से वजन तेजी से कम होता है. महिलाएं घर में रहकर इसे आसानी से कर सकती हैं.

 

ब्रिज पोज

ब्रिज पोज योग कमर और पीठ से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में विशेष लाभदायक होता है. रोजाना इसे करने से पीठ, ग्लूट्स, पैरों और टखने मजबूत बनते हैं. इसके साथ ही छाती, हृदय और कूल्हे की मांसपेशियां स्वस्थ रहती है. वजन कम करने में इस योग का कोई जोड़ नहीं है. एक्सपर्ट्स भी महिलाओं के इस योग को हर दिन करने की सलाह देते हैं. इससे चर्बी तेजी से निकल जाती है और बॉडी फिट बनती है.

  Borderline Personality Disorder: 8 MAJOR Symptoms You Shouldn't Ignore

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment