घर के ये 4 काम रोज कर लें तो नहीं है अलग से वर्कआउट की जरूरत! पूरी तरह रहेंगे फिट


फिट और एक्टिव रहने के लिए हमें व्यायाम और वर्कआउट की जरूरत होती है. लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण अकसर लोगों को इसके लिए अलग से समय निकालना मुश्किल लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर किए जाने वाले कुछ काम ही एक कंपलीट वर्कआउट का काम कर सकते हैं? इसके लिए आपको अलग से कोई भी एफर्ट नहीं डालना पडेगा. और आपको जिम जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. ये काम आपके शरीर को आपको फिट रखेंगे. चलिए जानते हैं ये 5 घऱ का काम जो कर के आप पूरी तरह से फिट रह सकते हैं. 

घर की सफाई
घर की सफाई जैसे – झाड़ू लगाना, पोंछा लगाना, बर्तन धोना आदि एक अच्छा व्यायाम है. इन सफाई का कामों को करते समय आपके हाथ-पैर लगातार चलते रहते हैं. शरीर के अलग-अलग भागों को मोड़ना, झुकना, साफ करने के लिए आगे-पीछे होना पड़ता है. ये सब शरीर को गतिशील बनाए रखता है. साथ ही, इन कामों को करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है जो आपके शरीर में संचित वसा से प्राप्त होती है. यानी ये काम कैलोरीज बर्न भी कराते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है. 

बागवानी या गार्डनिंग
बागवानी या गार्डनिंग भी एक अच्छा व्यायाम है. पौधों की देखभाल के लिए उन्हें पानी देना, खरपतवार निकालना, घास काटना, खाद डालना आदि काम करने पड़ते हैं. इन सभी कामों को करते हुए आपका पूरा शरीर गतिशील रहता है. झुकना, मोड़ना, कुछ उठाना-रखना, फेंकना आदि से हाथ-पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. साथ ही ये कार्य ऊर्जा की खपत करते हैं, यानी कैलोरीज बर्न भी होता है. 

  The body gets these benefits by eating 'Golgappa'

सीढ़ियां चढ़ना
सीढ़ियां चढ़ना और उतरना शरीर को फिट रखने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है. अगर आप रोजाना कम से कम 10-15 मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ें और उतरें तो इससे आपके पैरों और पूरे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होंगी.  सीढ़ियां चढ़ते समय आपके पैर, पीठ, जांघों और जबड़े की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है जिससे वे मजबूत होती हैं. साथ ही यह आपका वजन भी नियंत्रित करने में मदद करता है. तो रोज सीढ़ियों को अपना वर्कआउट पार्टनर बनाएं.

अपने कपड़े खुद अपने हाथों से धोएं
अपने कपड़े खुद अपने हाथों से धोना एक पूरी तरह शारीरिक व्यायाम का काम करता है. इसमें आपको बार-बार बाल्टी को उठाना और रखना पड़ता है जिससे आपकी बांहों और शरीर में गतिशीलता आती है. कपड़े धोते समय, उन्हें निचोड़ते समय और सुखाने के लिए लटकाते समय आपके पूरे शरीर की मांसपेशियां काम करती हैं. इन सभी कार्यों के लिए शरीर में ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो आपकी वसा से प्राप्त होती है, यानी कैलोरीज़ बर्न होती हैं. 

यह भी पढ़ें 
उत्तराखंड और हिमाचल ही नहीं तमिलनाडु के ये 5 हिल स्टेशन बहुत फेमस हैं, जरूर करें एक्सप्लोर

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment