जहर से कम नहीं ये चीज, खाने से हो सकता है कैंसर और डायबिटीज, WHO ने भी दी बचने की सलाह


Unhealthy Foods:सेहतमंद रहने में खानपान की सबसे बड़ी भूमिका होती है. आप जितनी हेल्दी लाइफ चाहते हैं, आपकी डाइट भी उतनी ही हेल्दी होनी चाहिए. स्वाद के चक्कर में कई ऐसी चीजें हैं जो सेहत को पूरी तरह बर्बाद करने का काम करती हैं. फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, ज्यादा मीठी चीज और कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों से परहेज करके चलने में ही भलाई है. क्योंकि इन चीजों को खाने में तो मजा आता है लेकिन धीरे-धीरे शरीर बीमारियों का घर बन जाता है. इनकी वजह से मोटापा, कैंसर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, हाई बीपी, त्वचा, बालों को नुकसान जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में WHO ने इस तरह की कुछ चीजों से दूरी बनाने की सलाह दी है.

 

हेल्दी सेहत के लिए 10 चीजों से बना लें दूरी

 

1.  फ्राइड फूड्स

किसी भी तरह के फ्राइड फूड्स से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इनमें फैट, नमक और कैलोरी काफी ज्यादा होती हैं. इनके लगातार सेवन से दिल की सेहत को खतरा रहता है और मोटापा भी बढ़ सकता है. तेल में बनाए जाने वाले फ्राइड फूड्स से तो कैंसर का भी खतरा रहता है.

 

2. आलू के चिप्स

आलू के चिप्स खाने में जितने टेस्टी होते हैं, पेट के लिए उतने ही खतरनाक. इनमें पोषण नहीं होता है. इनके सेवन से पेट में फैट और सोडियम ही मिलता है. जिसकी वजह से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर और कोलेस्ट्रॉल का खतरा हो सकता है.

 

3. चीनी का ज्यादा सेवन

चीनी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. इसे किसी भी रूप में लेने से सेहत को कई तरह का खतरा हो सकता है. चूंकि चीनी का पोषण मूल्य शून्य होता है और इनके सेवन से मोटापा और डायबिटीज का खतरा रहता है, ऐसे में इनसे दूरी बनाने में ही भलाई है.

  The Affordability of Life

 

4. प्रोसेस्ड ऑयल

प्रोसेस्ड ऑयल से जितना परहेज करेंगे, उतना ही आपके लिए बेहतर होगा. अंगूर, सोयाबीन, कैनोला, बिनौला, मक्का और वनस्पति तेल जैसे प्रोसेस्ड ऑयल शरीर के लिए हानिकारक होते हैं. इसलिए इनके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है. चूंकि इन्हें प्रोसेस करते समय ज्यादा तापमान पर गर्म किया जाता है, इससे तेल का ऑक्सीकरण हो जाता है.

 

5. सफेद चीज से बनाएं दूरी

सफेद ब्रेड, सफेद चावल, पास्ता, पेस्ट्री और पिज्जा जैसे फूड्स से भी परहेज करना चाहिए. चूंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इससे शरीर में सूजन हो सकती है. चीनी की मात्रा ज्यादा और फाइबर कम होने से ये पेट के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं.

 

6. प्रोसेस्ड मीट

ब्रेकफास्ट सॉसेज, बेकन और टर्की बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं. प्रोसेस्ड मीट से बनने वाली दूसरी चीजें जैसे हॉट डॉग, डेली मीट, पैकेज्ड बोलोग्ना, बीफ जर्की  और पेपरोनी से भी जितना हो सके दूर रहें. WHO ने प्रोसेस्ड मीट को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में रखा है, जिसका मतलब कैंसर से है. इनके सेवन से कैंसर का खतरा काफी ज्यादा रहता है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment