लिवर के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें एक बार जरूर आजमाएं, खून भी रहेगा साफ


How To Make Strong Liver: शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता लिवर. शरीर को सही से काम करने में लिवर मदद करता है. खाना पचाने में लिवर की अहम भूमिका होती है. जिन लोगों का लिवर ठीक से काम नहीं करता उन्हें पाचन से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं. जिसकी वजह से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. लिवर ब्लड को क्लीन बनाने और पूरे शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है. अगर आपको लिवर से जुड़ी परेशानी है तो खान-पान का बहुत ख्याल रखें. लिवर को हेल्दी बनाने के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों का सेवन करें. 

लहसुन

जिनका लिवर कमजोर है उन्हें लहसुन जरूर खाना चाहिए. लहसुन खाने से लिवर में मौजूद एंजाइम्स एक्टिव हो जाते हैं, जिससे लिवर क्लीन रहता है. लहसुन से लिवर स्ट्रॉंग बनता है.

 नींबू

नींबू भी लिवर के लिए फायदेमंद है. नींबू में डी-लिमोनेने नामक तत्व पाया जाता है जो लिवर की कोशिकाओं को एक्टिव करता है. इससे लिवर क्लीन होता है. रोजाना नींबू पानी पीने से लिवर को फायदा मिलता है.  

ग्रीन टी

लिवर को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना ग्रीन टी पिएं. इससे फैट कम होता है और बॉडी डिटॉक्स होती है. ग्रीन टी हानिकारक प्रभावों से लिवर की रक्षा करने का काम करती है. 

हल्दी

लिवर को क्लीन करने के लिए हल्दी का उपयोग करें. इससे लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है. साथ ही वसा को पचाने में भी मदद करता है. आप 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें. अब इस पानी को  उबाल लें और पी लें. 

  Use This Small Curl Adjustment to Turn Your Biceps Peaks Into Mountains

चुकंदर

लिवर की क्लीनिंग और लिवर को हेल्दी बनाने के लिए चुकंदर खाएं. चुकंदर में बीटा कैरोटीन होता है जो लिवर को उत्तेजित करने का काम करता है. इससे लिवर के काम करने की क्षमता में सुधार आता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment